Fun Facts: अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है। यह दिन लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का भी प्रतीक है।

New Update
IWD

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस:- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (IWD) महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाने वाला एक वैश्विक दिवस है। यह दिन लैंगिक समानता में तेजी लाने के लिए कार्रवाई के आह्वान का भी प्रतीक है। दुनिया भर में महत्वपूर्ण गतिविधि देखी जाती है क्योंकि अलग अलग समूह महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाने या महिला समानता के लिए रैली करने के लिए एक साथ आते हैं। (Interesting Facts)

IWD

8 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस वर्ष के सबसे महत्वपूर्ण दिनों में से एक है:

1) महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाएं।

2) महिलाओं की समानता के बारे में शिक्षित और जागरूक करना। (Interesting Facts)

3) महिलाओं को आगे बढ़ाने वाले सकारात्मक बदलाव का आह्वान।

4) त्वरित लैंगिक समानता की पैरवी।

5) महिला-केंद्रित दान के लिए धन उगाहना। (Interesting Facts)

हर कोई, हर जगह, लैंगिक समानता कायम करने में मदद करने में भूमिका निभा सकता है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस अभियानों, कार्यक्रमों, रैलियों, लॉबिंग और प्रदर्शनों की एक विस्तृत श्रृंखला से लेकर त्योहारों, पार्टियों, मौज-मस्ती और समारोहों तक- सभी अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस गतिविधियाँ मान्य हैं। यही बात अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को इतना समावेशी बनाती है।

हर जगह हर कोई अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का समर्थन कर सकता है। और इस वैश्विक दिवस को मनाने के कई तरीके हैं। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस कोई देश, समूह या संगठन विशिष्ट नहीं है। कोई भी सरकार, गैर सरकारी संगठन, दान, निगम, शैक्षणिक संस्थान, महिला नेटवर्क या मीडिया हब अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं है। 1911 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत के बाद से, इस दिन ने दुनिया भर में एकजुटता की मजबूत भावना को बढ़ावा दिया है। (Interesting Facts)

IWD

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के लिए समर्थन कभी भी समूहों या संगठनों के बीच यह घोषित करने वाली लड़ाई नहीं होनी चाहिए कि कौन सा कार्य सर्वोत्तम या सही है। नारीवाद की उदार और समावेशी प्रकृति का अर्थ है कि महिलाओं की समानता को आगे बढ़ाने वाले सभी प्रयास स्वागत योग्य और वैध हैं, और उनका सम्मान किया जाना चाहिए।

1911 में पहली सभा आयोजित होने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस एक सदी से भी अधिक समय से मनाया जाता रहा है। (Interesting Facts)

बैंगनी, हरा और सफेद अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रंग हैं। बैंगनी रंग न्याय और गरिमा और उद्देश्य के प्रति वफादार होने का प्रतीक है। हरा रंग आशा का प्रतीक है। सफ़ेद शुद्धता का प्रतिनिधित्व करता है, यद्यपि यह एक विवादास्पद अवधारणा है। रंगों की उत्पत्ति 1908 में यूके में महिला सामाजिक और राजनीतिक संघ (डब्ल्यूएसपीयू) से हुई। (Interesting Facts)

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | Facts about International Women's Day | Fun Facts about IWD | Why do we celebrate Womens day | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | रोचक जानकारी | अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस क्यूँ मानते हैं?

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: बृहस्पति और शनि ग्रह पर होती है हीरों की बारिश

Fun Facts: कंप्यूटर का दिल है हार्ड डिस्क

Fun Facts: चाय और काफी से लाभ हानि

Fun Facts: स्मार्टफोन की सुविधा न बने आफत