Fun Facts: कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है रैम

रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) एक कंप्यूटिंग डिवाइस में हार्डवेयर है जो ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस), सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और वर्तमान उपयोग में आने वाले किसी भी अन्य डेटा के लिए अस्थायी भंडारण प्रदान करता है।

New Update
RAM futuristic image

कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है रैम

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fun Facts कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी होती है रैम:- रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) एक कंप्यूटिंग डिवाइस में हार्डवेयर है जो ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस), सॉफ्टवेयर प्रोग्राम और वर्तमान उपयोग में आने वाले किसी भी अन्य डेटा के लिए अस्थायी भंडारण (temporary storage) प्रदान करता है ताकि वे डिवाइस के प्रोसेसर के लिए तुरंत उपलब्ध हों। प्रोसेसर कैश (processor cache) या अन्य मेमोरी प्रकारों के विपरीत, रैम को अक्सर कंप्यूटर की मुख्य मेमोरी के रूप में जाना जाता है। (Interesting Facts)

रैंडम एक्सेस मेमोरी को कंप्यूटर की प्राथमिक मेमोरी का हिस्सा माना जाता है। हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) जैसे सेकेंडरी स्टोरेज की तुलना में इसे पढ़ना और लिखना बहुत तेज़ है।

RAM futuristic image

अगर आप कंप्यूटर या मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि आप जो मोबाइल या कंप्यूटर खरीद रहे हैं...

अगर आप कंप्यूटर या मोबाइल खरीदने जा रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत ही जरूरी होता है कि आप जो मोबाइल या कंप्यूटर खरीद रहे हैं उसमें कितनी जीबी रैम है। और ऐसा इसलिए क्योंकि रैम सीपीयू या मोबाइल का एक खास हिस्सा होती है, इसके बिना कंप्यूटर कोई काम नहीं कर सकता। Ram की फुलफॉर्म रैंडम एक्सेस मेमोरी (Random Access Memory) है, जो कि कंप्यूटर की प्राइमरी मेमोरी होती है। यह हार्डवेयर एलिमेंट है, जिसका उपयोग सीपीयू द्वारा डाटा और प्रोग्राम को स्टोर करने के लिए किया जाता है। (Interesting Facts)

RAM futuristic image

इसमें किसी भी डाटा और प्रोग्राम को कितनी भी बार पढ़कर डिलीट किया जा सकता है, मोबाइल की बात करें तो हम यह देखते हैं की जब भी इसमें किसी एप्लीकेशन को ओपन किया जाता है तो ऐप सबसे पहले रैम में लोड होने के बाद ही एग्जीक्यूट होती है। वैसे यहां आपको बता दें कि, किसी भी स्मार्टफोन में दो तरह के स्टोरेज दिये जाते हैं, एक RAM और दूसरी ROM, जहां ROM में आपके फोटो, वीडियो से लेकर सभी ऐप्स स्टोर होते हैं। वहीं स्टोरेज ऐप्स, फोटो, वीडियो और गेमिंग को रैम पर रन किया जाता है। (Interesting Facts)

रैम कंप्यूटर का एक बेहद अहम हिस्सा है अगर रैम को कंप्यूटर से निकाल दिया जाए तो कंप्यूटर चालू भी नहीं होगा, ठीक ऐसा ही मोबाइल के साथ भी होता है।

रैम कंप्यूटर एवं मोबाइल दोनों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, कंप्यूटर या मोबाइल में जितनी अधिक रैम होगी उतने ही आसानी से उसके प्रोग्राम चल पाएंगे रैम कम होने से कंप्यूटर या मोबाइल के हैंग होने की संभावना बढ़ जाती है। (Interesting Facts)

RAM futuristic image

lotpot | lotpot E-Comics | Interesting Facts | Facts about computer | What is a RAM? | Facts about RAM | Use of RAM | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | रैम के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: फरवरी में २९ दिन क्यों होते हैं?

Fun Facts: चीन की दीवार क्यों बनी

Fun Facts: एक सितारा है सूरज

Fun Facts: आँखों का सुरक्षा कवच होती हैं पलकें