Fun Facts: सबसे लंबे समय तक सांस रोकने का रिकॉर्ड

हममें से अधिकांश ने देखा है कि हम पानी के भीतर कितनी देर तक अपनी सांस रोक सकते हैं लेकिन बुदिमिर सोबत (क्रोएशिया) ने साबित कर दिया है कि वह इस कौशल में बेजोड़ हैं।

New Update
Budimir Sobat

सबसे लंबे समय तक सांस रोकने का रिकॉर्ड

Fun Facts सबसे लंबे समय तक सांस रोकने का रिकॉर्ड:- हममें से अधिकांश ने देखा है कि हम पानी के भीतर कितनी देर तक अपनी सांस रोक सकते हैं लेकिन बुदिमिर सोबत (क्रोएशिया) ने साबित कर दिया है कि वह इस कौशल में बेजोड़ हैं। 27 मार्च 2021 को, उन्होंने 24 मिनट 37.36 सेकंड के चौंका देने वाले समय के साथ स्वेच्छा से सबसे लंबे समय तक सांस रोकने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्होंने पिछले रिकॉर्ड को 34 सेकंड से पीछे छोड़ दिया। (Interesting Facts)

Budimir Sobat

दिसंबर 2020 में तीव्र भूकंप की चपेट में आने के बाद शहर को बढ़ावा देने के लिए बुदिमिर ने क्रोएशिया के सिसाक में इस रिकॉर्ड का प्रयास किया।

रिकॉर्ड के लिए आवेदन करते समय बुदिमीर ने कहा, "हमारे यहां क्रोएशिया में भूकंप की बहुत बड़ी समस्या है...क्रोएशिया में इस समय स्थिति गंभीर है।" उन्होंने आगे कहा, "हम जरूरतमंद लोगों के लिए कुछ धन जुटाने की उम्मीद करते हैं क्योंकि भूकंप से पूरा पेट्रिंजा शहर नष्ट हो जाता है।" (Interesting Facts)

56 वर्षीय फ्रीडाइवर ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प किया और जितनी जल्दी हो सके अपने...

56 वर्षीय फ्रीडाइवर ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए दृढ़ संकल्प किया और जितनी जल्दी हो सके अपने प्रशिक्षण को जारी रखा। बेशक, इस रिकॉर्ड के लिए उनकी सांस लेने की तकनीक और प्रशिक्षण को सही करने में कुछ हफ्तों से अधिक का समय लगा। इस तरह के रिकॉर्ड का प्रयास करने में आने वाली कठिनाइयों और खतरों के बावजूद, बुदिमिर अपनी बेटी के विचार से प्रेरित है। "सबसे बड़ी प्रेरणा मेरी 21 साल की बेटी सासा है जिसे ऑटिज्म है। मेरे परिणाम मुझे मीडिया में जगह दे रहे हैं और फिर मैं ऑटिज्म जागरूकता के बारे में बात कर सकता हूं।" (Interesting Facts)

"जब मैं अपनी अधिकतम स्टेटिक एपनिया कर रहा होता हूं तो मेरी आंखें बंद हो जाती हैं और मेरा ध्यान सिर्फ अपने दिल की धड़कन सुनने की कोशिश पर होता है। एक बार जब मैंने इसे सुना तो मैं शांत हो गया और समय से लड़ने के लिए तैयार हो गया।"

प्रयास से पहले, बुदिमीर को शुद्ध ऑक्सीजन के साथ हाइपरवेंटिलेट किया गया इस रिकॉर्ड के दिशानिर्देश प्रयास शुरू होने से 30 मिनट पहले तक इसकी अनुमति देते हैं। (Interesting Facts)

बुदिमीर की उपलब्धि को और भी उल्लेखनीय बनाने वाली बात यह है कि उन्होंने 48 वर्ष की उम्र में ही फ्रीडाइविंग शुरू कर दी थी।

स्वेच्छा से (पुरुष) सबसे लंबे समय तक सांस रोकने का पिछला रिकॉर्ड 24 मिनट 3.45 सेकेंड का था, जिसे 28 फरवरी 2016 को बार्सिलोना, स्पेन में एलेक्स सेगुरा वेंड्रेल (स्पेन) ने हासिल किया था। (Interesting Facts)

Budimir Sobat

यह रिकॉर्ड रॉबर्ट फोस्टर (यूएसए) के पहले प्रलेखित प्रयास के बाद से एक लंबा सफर तय कर चुका है, जिन्होंने मार्च 1959 में कैलिफोर्निया के सैन राफेल में एक स्विमिंग पूल में 3.05 मीटर (10 फीट) पानी के नीचे स्वेच्छा से 13 मिनट 42.5 सेकंड के लिए अपनी सांस रोक रखी थी। (Interesting Facts)

lotpot E-Comics | Interesting Facts | Record of Longest Breath Holding Time | Budimir Sobat | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | रोचक जानकारी | फन फैक्ट्स

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: प्राचीन भारत में खेला जाता था सांप-सीढ़ी का खेल

Fun Facts: रसगुल्ले की उत्पत्ति की मीठी लड़ाई

Fun Facts: नव वर्ष का इतिहास

Fun Facts: दैनिक जीवन में विज्ञान