Fun Facts: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

जन्माष्टमी को समस्त भारतवासी श्रीकृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाते हैं। श्रीकृष्ण का जन्म भाद्र माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि में हुआ था, इसीलिए इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं।

New Update
Shree Krishna

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

Fun Facts श्रीकृष्ण जन्माष्टमी:- जन्माष्टमी को समस्त भारतवासी श्रीकृष्ण के जन्मदिवस के रूप में मनाते हैं। श्रीकृष्ण का जन्म भाद्र माह की कृष्ण पक्ष की अष्टमी को मध्यरात्रि में हुआ था, इसीलिए इस दिन को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाते हैं। (Interesting Facts)

मथुरा नगरी का राजा कंस था, जो कि बहुत अत्याचारी था। उसके अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा...

मथुरा नगरी का राजा कंस था, जो कि बहुत अत्याचारी था। उसके अत्याचार दिन प्रतिदिन बढ़ते ही जा रहे थे। एक समय आकाशवाणी हुई कि उसकी बहन देवकी का 8वां पुत्र उसका वध करेगा। यह सुनकर कंस ने अपनी बहन देवकी को उनके पति वासुदेव सहित काल कोठरी में डाल दिया। कंस ने देवकी के कृष्ण से पहले के 7 बच्चों को मार डाला 8वें बालक के रूप में श्री कृष्ण ने उनके गर्भ से जन्म लिया था इसलिए जन्माष्टमी का नाम पड़ा। (Interesting Facts)

Shree krishna

जन्माष्टमी के अवसर पर मंदिरों को खासतौर पर सजाया जाता है। जन्माष्टमी पर पूरे दिन व्रत का विधान है। जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण के परम भक्त 12 बजे तक व्रत रखते हैं। इस दिन मंदिरों में झांकियां सजाई जाती हैं और भगवान श्रीकृष्ण को झूला झुलाया जाता है और सुंदर रासलीला का आयोजन किया जाता है। (Interesting Facts)

जन्माष्टमी के दिन देश में अनेक जगह दही हांडी प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। छाछ दही आदि से भरी एक मटकी रस्सी की सहायता से आसमान में लटका दी जाती है और बाल गोविंदाओं द्वारा मटकी फोड़ने का प्रयास किया जाता है। दही हांडी प्रतियोगिता में विजेता टीम को उचित इनाम दिए जाते हैं। (Interesting Facts)

kids celebrating janmashtami cartoon image

lotpot-e-comics | facts about janmashtami | Krishna Janmashtami | Mother of shree Krishna | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | जन्माष्टमी की जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Fun Facts: नव वर्ष का इतिहास

Fun Facts: सबका प्यारा सांता क्लॉज़ हमारा

Fun Facts: अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है नव वर्ष

Interesting Facts: बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है दशहरा