Jungle World: आम तौर पर आक्रामक नहीं होते हैं स्लॉथ भालू

स्लॉथ भालू दुनिया भर में पाई जाने वाली आठ भालू प्रजातियों में से एक है, और वे मुख्य रूप से भारत, नेपाल, श्रीलंका और भूटान के क्षेत्र में निवास करते हैं। उनके पास लंबे, झबरा गहरे भूरे या काले फर और घुमावदार पंजे हैं।

By Lotpot
New Update
Sloth bear

आम तौर पर आक्रामक नहीं होते हैं स्लॉथ भालू

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Jungle World आम तौर पर आक्रामक नहीं होते हैं स्लॉथ भालू:- स्लॉथ भालू दुनिया भर में पाई जाने वाली आठ भालू प्रजातियों में से एक है, और वे मुख्य रूप से भारत, नेपाल, श्रीलंका और भूटान के क्षेत्र में निवास करते हैं। उनके पास लंबे, झबरा गहरे भूरे या काले फर और घुमावदार पंजे हैं, जो सभी भालू प्रजातियों में से सबसे लंबे हैं। लंबे पंजे एक और कारण थे जिससे यह अनुमान लगाया गया कि ये भालू स्लॉथ परिवार का हिस्सा थे। हालाँकि, स्लॉथ के विपरीत, ये भालू पेड़ों पर लटकने के लिए सहायता के बजाय खुदाई के लिए अपने पंजों का उपयोग करते हैं। (Jungle World)

Sloth bear

स्लॉथ भालू मुख्यतः रात्रिचर होते हैं। उनकी सूंघने की क्षमता अच्छी तरह से विकसित होती है लेकिन उनकी दृष्टि और सुनने की क्षमता...

स्लॉथ भालू मुख्यतः रात्रिचर होते हैं। उनकी सूंघने की क्षमता अच्छी तरह से विकसित होती है लेकिन उनकी दृष्टि और सुनने की क्षमता कमजोर होती है। ये भालू आम तौर पर आक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन उनकी खराब दृष्टि और श्रवण मनुष्यों को उनके करीब आने की अनुमति देते हैं, और खतरा महसूस होने पर ये भालू खुद का बचाव करते हैं। हैरानी की बात यह है कि इन भालुओं को शर्मीला बताया गया है। उदाहरण के लिए, वे उष्ण कटिबंध में रहते हैं लेकिन उनके बाल लंबे, काले, झबरे होते हैं जिससे पता चलता है कि वे ठंडे तनाव के प्रति संवेदनशील हैं। वे उत्कृष्ट पर्वतारोही हैं, लेकिन खतरे से बचने के लिए पेड़ों पर नहीं चढ़ते। दिन के दौरान वे गुफाओं में सोते हैं, विशेषकर नदी के किनारे की गुफाओं में। (Jungle World)

Sloth bear

स्लॉथ भालू सर्वाहारी होते हैं, हालांकि उनके आहार में आम तौर पर कीट खाद्य पदार्थों का एक बड़ा हिस्सा शामिल होता है। उनके आहार में पत्ते, शहद, फूल और फल शामिल हैं। मार्च से जून के महीनों के दौरान, फल अधिक आम होते हैं और कभी-कभी इन भालुओं के आहार का 50% हिस्सा बन सकते हैं। वे दीमक या मधुमक्खी के घोंसले पसंद करते हैं और उन्हें पाने के लिए सब कुछ करते हैं। दीमकों के घोंसलों पर हमला करते समय ये भालू घोंसले में अपने लंबे थूथन डालते हैं, अपने लंबे पंजों से घोंसले को चीरते हैं, धरती और धूल उड़ाते हैं, फिर दीमकों को अपने मुंह में भरकर अपने पुरस्कार का आनंद लेते हैं।

चूँकि ये भालू अपने आहार में कुछ फल शामिल करते हैं, इसलिए वे जो फल खाते हैं उसके बीज बिखेर देते हैं। इसके अलावा, बड़ी संख्या में दीमकों को खाकर, वे दीमकों की आबादी को नियंत्रण में रखते हैं। (Jungle World)

Sloth bear

lotpot | lotpot E-Comics | Jungle safari | Jungle animals | jungle Report | Wild animal Facts | facts about Sloth Bear | Sloth Bear Facts | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | जंगल रिपोर्ट | जंगल वर्ल्ड | स्लॉथ भालू के बारे में जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Jungle World: दैनिक प्राणी होते हैं स्पाइडर मंकी

Jungle World: पूरे हिमालय में पाया जाता है पहाड़ी गिद्ध

Jungle World: घरेलू बिल्ली जितना बड़ा होता है लाल पांडा

Jungle World: सुखद और मधुर है बुलबुल की आवाज़