Fun Story: जुड़वा बच्चों का तोहफा

शैल और शीला के नाम मिलते-जुलते से थे। इसलिए नहीं की उनकी राशि एक थी बल्कि इसलिए कि वे जुड़वा थे उनमें अन्य भाई बहनों की तरह झगड़े नहीं होते थे। वे अच्छे दोस्तों की तरह रहते थे।

New Update
Twin Brother and sister cartoon images

जुड़वा बच्चों का तोहफा

Fun Story जुड़वा बच्चों का तोहफा:- शैल और शीला के नाम मिलते-जुलते से थे। इसलिए नहीं की उनकी राशि एक थी बल्कि इसलिए कि वे जुड़वा थे उनमें अन्य भाई बहनों की तरह झगड़े नहीं होते थे। वे अच्छे दोस्तों की तरह रहते थे।उनकी उम्र के बारह वर्ष पूरे हो गये थे और वे तेरहवें वर्ष में पदार्पण करने वाले थे। उनके माता-पिता बड़े जोर-शोर से जश्न मनाना चाहते थे किन्तु उन दोनों का कहना था कि यह तो पारिवारिक कार्यक्रम है इसलिए यह निश्चित हुआ कि उनके जन्मदिन की पार्टी में सिर्फ वे दोनों और उनके मम्मी-पापा ही होंगे। (Fun Stories | Stories)

शैल और शीला दोनों को पता था कि उनके मम्मी-पापा उन्हें कुछ तोहफे अवश्य देंगे। वे दोनों इस महत्वपूर्ण अवसर पर एक दूसरे को तोहफे देना चाहते थे। वे एक दूसरे को साप्राइज देना चाहते थे इसलिए न उन्होंने आपस में चर्चा की और न ही अपने मम्मी-पापा से बात की। (Fun Stories | Stories)

शैल को डाक टिकट जमा करने का शौक था। उसके पास अलग-अलग देशों...

शैल को डाक टिकट जमा करने का शौक था। उसके पास अलग-अलग देशों के अलग-अलग अवसरों पर जारी किये गये डाक टिकटों का संग्रह था। वह उन्हें कागज के एक लिफाफे में रखता था। कुछ टिकट उसने अपनी एक कॉपी  में चिपका रखे थे।
शीला को गुडिया से खेलना अच्छा लगता था। बचपन से ही वह देश-विदेश की गुडियां जमा करती रहती थी। जब भी उनके घर कोई मेहमान आता तो वह उन्हें अपना गुड़ियो का संग्रह दिखाती और फिर उन्हें एक पुराने डिब्बे में रख देती। (Fun Stories | Stories)

उनके स्कूल के सामने एक पुराने सामान की दुकान थी। कोई भी वहां जा कर अपनी पुरानी जीज, जो उसे नहीं चाहिए और जो ठीक-ठाक अवस्था में है वहां जा कर दे सकता था और बदले में कोई और चीज जो उन्हें चाहिए वहां से ले सकता था कभी-कभी लोगों को इस अदला-बदली के कुछ पैसे देने पड़ते थे लेकिन वह राशि बच्चो की पहुंच में होती थी। वहां कोई भी अपना पुराना बाल बैट दे कर बदले में बॉक्सिंग ग्लव्स ले सकता था, कैरम बोर्ड के बदले हॉकी  स्टिक ले सकता था वहां ऐसी बहुत सी चीजें थी जो उनके मालिकों को नहीं चाहिए था। (Fun Stories | Stories)

शैल के पास कई टिकट दो-दो थे। कुछ ऐसे भी टिकट थे जो बड़े कॉमन थे। वैसे भी वह उन्हें जमा कर कर के अब बोर हो गया था और वह उन्हें बदल कर कुछ और लेना चाहता था। उसे लगा कि यह अच्छा मौका है। वह उस दुकान में गया तो उसे वहां एक सुन्दर डॉल हाऊस दिखाई दिया। उसे लगा कि यह डॉल हाऊस उसकी बहन के लिए एक बढ़िया तोहफा होगा। वह घर जा कर अपना डाक टिकट संग्रह ले आया और बदले में डॉल  हाऊस ले लिया। उसे थोड़े से ही पैसे देने पड़े और दुकानदार ने डॉल हाऊस को सुंदर से पैक कर दिया। (Fun Stories | Stories)

अपने जन्मदिन के दिन शैल शीला के पास अपना तोहफा ले कर पहुंचा।शीला के हाथ में भी एक तोहफा था शैल समझ गया कि यह तोहफा उसके लिए ही होगा। वह अपने तोहफे को खेलने के लिए उतावला था और बड़ी मुश्किल से उसने अपने आप पर काबू कर रखा था शीला ने अपना तोहफा खोला। तोहफा देखते ही खुश होने की जगह उसका मुंह उतर गया। उसका चेहरा देख कर शैल हैरान हो गया और पूछ बैठा, ‘क्या हुआ? तुम्हें पसंद नहीं आया?’ शीला बोली, ‘तोहफा बहुत सुन्दर है लेकिन अब मेरे पास गुड़ियां नहीं है। मैंने उन्हें बदल कर तुम्हारे लिए तोहफा खरीदा है।’ (Fun Stories | Stories)

Twin brother and sister cartoon image

शैल को कुछ समझ नहीं आ रहा था। वह समझ नहीं पा रहा था कि खुश हो या दुखी। उसने अपना तोहफा खोला तो पाया कि वह एक डाक टिकट एलबम है जिसमें वह अपने डाक टिकट संभाल कर रख सकता था। ‘लेकिन मेरे पास तो अब कोई डाक टिकट नहीं है। मैंने उनके बदले में तुम्हारे लिए डॉल हाऊस लिया था’’ दोनों हैरानी से एक दूसरे को देखते रह गये और फिर ठहाका मार कर हंस दिये। फिर दोनों साथ-साथ रसोईघर की तरफ बढ़े जहां उनकी मम्मी उनके लिए उनकी पसंद का केक बना रही थी। (Fun Stories | Stories)

lotpot-e-comics | fun-stories | hindi-bal-kahani | bal kahani | kids-fun-stories | लोटपोट | chottii-hindii-khaanii | hindii-baal-khaanii | baal-khaanii

यह भी पढ़ें:-

Fun Story: अक्लमंद बुढ़िया

Fun Story: जादुई मटका

Fun Story: बेवकूफ

मज़ेदार कहानी : सपने में देखा खजाना

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Bal kahani #Hindi Bal Kahani #Kids Fun Stories #lotpot E-Comics #हिंदी बाल कहानी #छोटी हिंदी कहानी #Fun Stories