Fun Story: मेहनती आदमी

किसी गांव में एक लकड़हारा रहता था। वह बहुत ही गरीब था, परन्तु बहुत मेहतनी आदमी था। एक दिन जब वह पेड़ पर चढ़ कर लकड़ी काट रहा था, तब उसने मन में सोचा कि रोज़ पचास सौ रूपए की लकड़ी को बेचकर हमारा कुछ भी नहीं होता।

New Update
Sadhu and woodcutter cartoon image

मेहनती आदमी

Fun Story मेहनती आदमी:- किसी गांव में एक लकड़हारा रहता था। वह बहुत ही गरीब था, परन्तु बहुत मेहतनी आदमी था। एक दिन जब वह पेड़ पर चढ़ कर लकड़ी काट रहा था, तब उसने मन में सोचा कि रोज़ पचास सौ रूपए की लकड़ी को बेचकर हमारा कुछ भी नहीं होता। रोज़ सुबह आकर मैं शाम तक लकड़ी काटूँगा और थोड़ी लकड़ी ले जाकर जहाँ कोई भी पहुँच न पाये वहीं जमा कर दिया करूगाँ। इस तरह लकड़ी जमा करते-करते बहुत सी लकड़ियां जमा हो जायेंगी। तब मैं इन लकड़ियों को बाज़ार में ले जा कर बेच दूंगा। इस तरह से मैं एक धनी आदमी हो जाऊगाँ। (Fun Stories | Stories)

इस विचार से वह दूसरे दिन सुबह चार बजे उठा और बिना कुछ खाए पीये ही जंगल की तरफ चल दिया। वहाँ बहुत ही अन्धेरा था। कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था तभी एक तरफ से किसी के चलने की आवाज़ सुनाई दी। वह जिधर से आवाज़ आ रही थी उधर ही चल दिया। थोड़ी दूर चलने के बाद उसने देखा कि एक बूढ़े बाबा चले आ रहे हैं। (Fun Stories | Stories)

वह बहुत ही भूखे प्यासे लग रहे थे। तब बाबा ने लकड़हारे से कहा बच्चा कुछ खाने...

Sadhu and Woodcutter talking Cartoon image

वह बहुत ही भूखे प्यासे लग रहे थे। तब बाबा ने लकड़हारे से कहा बच्चा कुछ खाने पीने को मिलेगा? तब लकड़हारे ने कहा लीजिये ये रूखी सूखी रोटी खा लिजिए, मेरे पास तो यही है मैं आज भूखा रह लूंगा। तब बाबा ने कहा नहीं बेटा आओ तुम भी मेरे साथ बैठ कर खाओे मैं अकेला नहीं खाऊँगा। लकड़हारे के बहुत कहने पर भी बाबा नहीं माने। तब बाद में लकड़हारे ने बाबा के साथ बैठ कर खाना खाया। पास के तालाब में दोनों ने शीतल जल पिया। तब बाबा ने खुश होकर लकड़हारे से कहा भगवान तुझे सुखी रखें। (Fun Stories | Stories)

लकड़हारे ने कहा कि मैं बहुत गरीब लकड़हारा हूँ। तब बाबा ने कहा कि नहीं, तुम बड़े भाग्यशाली हो। यहाँ से पूर्व की दिशा में जाओ, वहां तुम्हें एक पेड़ मिलेगा जिस पर एक काला तोता बैठा होगा वह दिन भर तोता बना रहता है और रात में एक भयानक राक्षस बन जाता है। वहां रात को कोई भी आदमी जाता है तो उसे वह मार कर खा जाता है। इस लिये कभी भी कोई आदमी उधर नहीं जाता है। उसी पेड़ के नीचे एक तहखाना है। जहां तुम्हारा भाग्य रखा है। वह राक्षस दिन में पेड़ की रखवाली करता है। और शाम को राक्षस बन कर तहखाने में चला जाता है। (Fun Stories | Stories)

लकड़हारे ने जब सब बातें सुनी तो उसे कुछ डर भी महसूस हुआ लेकिन साहस करके वह बोला कि तब तो वहाँ जाना खतरनाक है। वहाँ जाना मौत के बराबर है। यह बात सुन कर बाबा ने कहा कि मेरे पास ऐसा उपाय है कि राक्षस मर भी सकता है। तब बाबा ने एक बूटी दिखाते हुये कहा कि इस को वहाँ से एक फलाँग दूर रख देना। तब वह तोता इस की सुगन्ध पाकर मरने लगेगा तब तुम उस पेड़ के पास जाकर कहना कि ‘पृथ्वी मुझे तहखाने का रास्ता दिखा’ यही दो बार कहना तो वहाँ से पृथ्वी हट जायेगी और तुम्हें सीढ़ियां दिखाई देने लगेंगी। तुम अन्दर आकर फिर कह देना कि ‘पृथ्वी तहखाने का रास्ता बन्द कर दो’। फिर नीचे उतर कर तुम अपना भाग्य ले लेना और फिर तुम वहाँ आकर कहना कि ‘पृथ्वी मुझे बाहर का रास्ता दिखा’ और फिर तुम बाहर चले आना और सीधे अपने घर चले जाना लेकिन एक बात ध्यान में रखना कि रात होने से पहले ही तुम यह काम कर के घर लौट आना। अगर तुम थोड़ी सी देर वहां रूकोगे, तो तुम्हें खतरा हो जायेगा और तुम वहां से लौट नहीं सकोगे। (Fun Stories | Stories)

Parrot flying Away from man cartoon image

लकड़हारे ने सब बातें अच्छी तरह समझ कर बाबा के पैर छुए, बाबा ने उसे आर्शीवाद दिया और बाबा वहां से चले गये। वह वहाँ से पूर्व की ओर चल दिया। कुछ दूर एक पेड़ पर एक काला तोता बैठा होता है। वह समझ गया कि वह वही तोता है। फिर उसने वही बूटी वहां रख दी। थोड़ी देर बाद वह तोता यानी उस भयानक राक्षस की मृत्यु हो गयी। लकड़हारा धीरे-धीरे उस पेड़ के पास पहुंचा और बाबा की बताई हुई बातों को कहा और नीचे उतर कर अपना भाग्य ले लिया। और सीधे अपने घर आ गया। (Fun Stories | Stories)

 घर आकर जब उसने देखा कि मेरे पास इतना पैसा हो गया है तो मै झोपड़ी में क्यों रहूँ। उसने सब पैसा बाँधा और शहर चला गया। वहाँ जाकर उसने एक मकान खरीदा और एक खूबसूरत लड़की से शादी कर ली और दोनों आराम से दिन बिताने लगे। उसके बाद उसके एक लड़का पैदा हुआ। वह भी अपने पिता के समान ही मेहनती और परिश्रम वाला बालक बना। (Fun Stories | Stories)

lotpot-e-comics | hindi-bal-kahania | bal kahani | kids-fun-stories | hindi-fun-stories | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | hindii-baal-khaanii | chottii-hindii-khaanii | baal-khaanii

यह भी पढ़ें:- 

Fun Story: रहस्यमय रेत

Fun Story: बाबापुर की रामलीला

Fun Story: जब बीरबल बच्चा बना

Mazedaar Hindi Kahani: बर्फीली चिड़िया

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Bal kahani #Hindi Bal kahania #Kids Fun Stories #लोटपोट इ-कॉमिक्स #lotpot E-Comics #हिंदी बाल कहानी #छोटी हिंदी कहानी #Fun Stories #Hindi fun stories