Jungle Story: गल्लू सियार का लालच

मल्लू और गल्लू सियार भाई-भाई थे। मल्लू सीधा-सादा और भोला था। वह बड़ा ही नेक दिल और दयावान था। दूसरी ओर गल्लू एक नम्बर का धूर्त और चालबाज़ सियार था। वह किसी भी भोले-भाले जानवर को अपनी चालाकी से बहलाकर उसका काम तमाम कर देता था।

New Update
Two jackals cartoon image

गल्लू सियार का लालच

Jungle Story गल्लू सियार का लालच:- मल्लू और गल्लू सियार भाई-भाई थे। मल्लू सीधा-सादा और भोला था। वह बड़ा ही नेक दिल और दयावान था। दूसरी ओर गल्लू एक नम्बर का धूर्त और चालबाज़ सियार था। वह किसी भी भोले-भाले जानवर को अपनी चालाकी से बहलाकर उसका काम तमाम कर देता था। (Jungle Stories | Stories)

एक दिन गल्लू सियार जंगल में घूम रहा था कि उसे रास्ते में एक चादर मिली। जाड़े के दिन नज़दीक थे इसलिए उसने चादर को उठाकर रख लिया। उसके बाद वह घर की ओर चल दिया।

गल्लू सियार घर गया। ठण्ड की वजह से दरवाज़ा खोला लेकिन जैसे ही गल्लू अंदर जाने लगा, तो मल्लू ने दरवाज़ा बन्द कर लिया। गल्लू को अपने भाई की यह हरकत बहुत बुरी लगी। वह पिछले दरवाजे से अन्दर आ गया। उसे अपने भाई पर बड़ा क्रोध आया। (Jungle Stories | Stories)

Two jackals cartoon image

सुबह गल्लू नहाने के लिए नदी पर गया। उसको देखकर बड़ा आश्चर्य हो रहा था कि...

सुबह गल्लू नहाने के लिए नदी पर गया। उसको देखकर बड़ा आश्चर्य हो रहा था कि आज सारे मोटे-मोटे जानवर बड़े बेफिक्र होकर बिना किसी डर के उसके पास से गुज़र रहे थे। उसके पानी में घुसने से पहले जैसे ही चादर को उतारा, उसके आश्चर्य का ठिकाना न रहा। सारे छोटे-मोटे जानवर अपनी-अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। चारों ओर हाहाकार मच गया। गल्लू को लगा कि ज़रूर इस चादर का चमत्कार है। उसके मन में विचार आया कि कहीं यह जादुई तो नहीं। जिसको ओढ़ते ही वह अदृश्य हो जाता है। तभी उसे याद आया कि मल्लू ने भी दरवाज़ा खटखटाने की आवाज़ सुनकर दरवाज़ा खोला और एका-एक बन्द भी कर लिया, मानो दरवाज़े पर कोई हो ही नहीं। (Jungle Stories | Stories)

अब उसका शक यकीन में बदल गया और उसे मल्लू पर किसी तरह का क्रोध भी नहीं रहा। वह नहाकर जल्दी अपने भाई मल्लू सियार के पास पहुंचना चाहता था। अतः लंबे डग भरता हुआ उसके घर जा पहुँचा। उसने मल्लू को वह चादर दिखाई और प्रसन्न होते हुए बोला- 

‘देखो भाई, इस जादुई चादर को ओढ़ते ही ओढ़ने वाला अदृश्य हो जाता है। मैंने सोचा है कि क्यों न इसकी मदद से मैं जंगल के राजा को मारकर खुद जंगल का राजा बन जाऊं। अगर तुम मेरा साथ दोगे तो मैं तुम्हें महामंत्री का पद दे दूंगा।’ (Jungle Stories | Stories)

‘भाई गल्लू , मुझे महामंत्री पद का कोई लालच नहीं। यदि तुम मुझे राजा भी बना दोगे तो भी मैं नहीं बनूंगा क्योंकि मैं अपने स्वामी से गद्दारी नहीं कर सकता। मैं तो तुम्हें भी यही सलाह दूंगा कि तुम्हें इस चादर का दुरउपयोग नहीं करना चाहिए।’

‘अपनी सलाह अपने पास ही रखो। मैं भी कितना मूर्ख हूं जो इस काम में तुम्हारी सहायता लेने की सोच बैठा,’ गुस्से में भुनभुनाते हुए गल्लू सियार वहां से चला गया पर मल्लू सोच में डूब गया।

‘अगर गल्लू जंगल का राजा बन बैठा तब तो अनर्थ हो जाएगा। एक सियार को जंगल का राजा बना देखकर पड़ोसी राजा हम पर आक्रमण कर देगा। शक्तिशाली राजा के अभाव में हम अवश्य ही हार जायेंगे और हमारी स्वतंत्रता खतरे में पड़ जाएगी। यह सोच कर मल्लू सियार सिहर उठा और उसने मन ही मन गल्लू की चाल को असफल बनाने की एक योजना बना डाली। (Jungle Stories | Stories)

रात के समय जब सब सो रहे थे तब मल्लू  चुपचाप खिड़की के रास्ते गल्लू के कमरे में घुस गया। उसने देखा कि गल्लू की चादर उसके पास रखी हुई है।उसने बड़ी ही सावधानी से उसको उठाया और उसके सिरहाने पर वैसी ही एक अन्य चादर रख दी जो कि बिल्कुल वैसी थी। इसके बाद वह अपने घर आ गया।

सुबह उठकर नहा-धो कर गल्लू सियार शेर को मारने के लिए चादर ओढ़कर प्रसन्नतापूर्वक उसकी मांद की ओर चल पड़ा।

आज उसके पांव धरती पर नहीं पड़ रहे थे। आखिर वह अपने को भावी राजा समझ रहा था। मांद में पहुँचकर उसने देखा कि शेर अभी सो रहा था। गल्लू ने गर्व से उसको एक लात मारी और उसको जगा कर गालियां देने लगा। शेर चौंक कर उठ गया। वह भूखा तो था ही, ऊपर से गल्लू ने उसे क्रोध भी दिलाया था, सो उसने एक ही बार में गल्लू का काम तमाम कर दिया। (Jungle Stories | Stories)

Lion and jackal cartoon image

मल्लू सियार को जब अपने भाई की यह खबर मिली तो उसको बड़ा दुख हुआ पर उसने सोचा कि इसके अलावा जंगल की स्वतंत्रता को बचाने का कोई रास्ता भी नहीं था। उसकी आंखो में आंसू आ गए, वह उठा और उसने उस जादुई चादर को जला डाला ताकि वह किसी और के हाथ में न पड़ जाए। 

मल्लू ने अपने भाई की जान देकर अपने राजा के प्राण बचाए थे और जंगल की स्वतंत्रता भी। (Jungle Stories | Stories)

lotpot-e-comics | hindi-bal-kahania | bal kahani | kids-jungle-stories | hindi-short-stories | hindi-stories | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | hindii-baal-khaanii | baal-khaanii | chottii-hindii-khaanii

यह भी पढ़ें:-

Jungle Story: पेड़ की चाहत

Jungle Story: शेर का हिस्सा

Jungle Story: नेकी का फल मीठा

एक छोटी सी जंगल कहानी हेलीपेड

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Bal kahani #Hindi Bal kahania #लोटपोट इ-कॉमिक्स #lotpot E-Comics #kids Jungle Stories #हिंदी बाल कहानी #छोटी हिंदी कहानी #hindi stories #hindi short Stories