Travel: महाराष्ट्र का लोकप्रिय हिल स्टेशन है पंचगनी

महाराष्ट्र के खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है पंचगनी। एक ओर कल-कल प्रवाह करती कृष्णा नदी तो दूसरी ओर छायादार घने पेड़ों की कतार, कहीं से विशाल हरे मैदानों का आकर्षक नज़ारा तो कहीं बादलों की आंख-मिचैली। 

By Lotpot Kids
New Update
Panchgani maharashtra

महाराष्ट्र का लोकप्रिय हिल स्टेशन है पंचगनी

Travel महाराष्ट्र का लोकप्रिय हिल स्टेशन है पंचगनी:- महाराष्ट्र के खूबसूरत और लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक है पंचगनी। एक ओर कल-कल प्रवाह करती कृष्णा नदी तो दूसरी ओर छायादार घने पेड़ों की कतार, कहीं से विशाल हरे मैदानों का आकर्षक नज़ारा तो कहीं बादलों की आंख-मिचैली। 

वैसे तो पंचगनी का मुख्य आकर्षण एक समतल पहाड़ी पर स्थित टेबल लैंड है, जहां से दूर-दूर तक हरे-भरे विशाल मैदान और धुएं की तरह हवा को चीरते घने बादल बेहद खूबसूरत नज़र आते हैं। यही वजह है कि फिल्मों की शूटिंग के लिए इसे बेहद उपयुक्त जगह माना जाता है और यहां ढेर सारी हिन्दी फिल्मों की शूटिंग भी हुई है। पंचगनी की एक और खासियत ये है कि यहां पर दुनियाभर में मशहूर और कई देशों की खास पहचान कहे जाने वाले घने छायादार पेड़ों की भरमार है जिनमें खासतौर पर फ्रांस के पाइन, बोस्टन के अंगूर, स्कॉटलैंड के प्लम और रत्नागिरि के प्रसिद्ध आम के बगीचे और घने पेड़ हैं। (Travel)

पंचगनी के मैप्रो गार्डन में आयोजित होने वाला 2 दिवसीय स्ट्रॉबेरी फेस्टीवल दुनिया भर में बेहद...

पंचगनी के मैप्रो गार्डन में आयोजित होने वाला 2 दिवसीय स्ट्रॉबेरी फेस्टीवल दुनिया भर में बेहद मशहूर है जिसका आनंद उठाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक पंचगनी पहुंचते हैं। इस फेस्टीवल की खासियत ये है कि इस दौरान सैलानी न सिर्फ स्ट्रॉबेरी का कई स्वादों में आनंद उठाते हैं बल्कि उन्हें स्ट्रॉबेरी को पेड़ से तोड़कर खाने का मौका भी मिलता है। फेस्टीवल के मौके पर पूरे पंचगनी में मेले-सा माहौल रहता है। स्ट्रॉबेरी फेस्टीवल के दौरान यहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें पंचगनी और आस-पास के इलाकों से आए स्थानीय कलाकार लोकनृत्य, संगीत और मनोरंजन के कई कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं। (Travel)

Strawberry festival

वैसे तो पंचगनी में साल भर मौसम सुहावना रहता है लेकिन अक्टूबर से जून के बीच यहां का माहौल काफी खुशनुमा रहता है। पंचगनी का एक प्रमुख आकर्षण शेरबाग है। शेरबाग सुंदर घाटियों के साथ एक शानदार परिदृश्य से मिलकर बना हुआ है। यहाँ बच्चों के लिए एक शांत और आनंदमय पार्क है तथा साथ ही साथ एक गुलाब उद्यान है इस क्षेत्र में कई गतिविधियाँ जैसे मिट्टी के बर्तन बनाने से लेकर मूर्तियाँ बनाना आदि होती हैं। चारों ओर फुदकते हुए खरगोश और तालाब में आराम से घूमते हुए हंसो के साथ यह स्थान शाम बिताने के लिए आदर्श स्थान है। (Travel)

Sherbagh maharashtra

सिडनी पॉइंट कृष्णा घाटी के ऊपर स्थित एक रमणीय स्थान है। यह पंचगनी बस स्टैंड से थोड़ी दूर लगभग 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह चट्टान धूम बांध, मांडरदेवी और पांडवगढ़ का एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करती है। बाँध से गिरता हुआ स्वच्छ पानी और हरी भरी घाटियाँ ऐसे दृश्य हैं जिन्हें देखने से चूकना नही चाहिए। भगवान कार्तिकेय मंदिर भगवान कार्तिकेय को समर्पित है जो भगवान शिव के पुत्र हैं। यह पंचगनी में राजपुरी गुफाओं में स्थित है। यात्री और श्रद्धालु रेत से बने इस मंदिर को देखने के लिए गुफाओं में कतार लगाते हैं। परिसर इन्द्रियों के लिए अच्छा और सुखदायक है और आपके अध्यात्मिक पक्ष का कायाकल्प करता है। (Travel)

Sydney point panchgani maharashtra

लोटपोट | lotpot-e-comics | travel-places-india | travel-places-in-india | travel-destinations-india | Maharashtra tourism | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यह भी पढ़ें:-

Fun Story: मूर्खों की नगरी

Fun Story: झटपट अंकल

Fun Story: सम्राट पेटू नंद

Fun Story: दो का फायदा या सबका लाभ