Public Figure: दो बार की नोबेल पुरस्कार विजेता मैडम क्यूरी

विज्ञान में सबसे अधिक पहचानी जाने वाली शख्सियतों में से एक, "मैडम क्यूरी" ने 100 से अधिक वर्षों से सार्वजनिक कल्पना पर कब्जा कर लिया है और महिला वैज्ञानिकों की पीढ़ियों को प्रेरित किया है।

New Update
madame curie

दो बार की नोबेल पुरस्कार विजेता मैडम क्यूरी

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Public Figure दो बार की नोबेल पुरस्कार विजेता मैडम क्यूरी:- विज्ञान में सबसे अधिक पहचानी जाने वाली शख्सियतों में से एक, "मैडम क्यूरी" ने 100 से अधिक वर्षों से सार्वजनिक कल्पना पर कब्जा कर लिया है और महिला वैज्ञानिकों की पीढ़ियों को प्रेरित किया है। दो बार नोबेल पुरस्कार विजेता, मैरी क्यूरी रेडियोधर्मिता (radioactivity) के अपने अग्रणी अध्ययन के लिए जानी जाती हैं। (Lotpot Personality)

मैरी स्कोलोडोव्स्का क्यूरी (1867-1934) दो नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने वाली पहली व्यक्ति थीं, पहला 1903 में भौतिकी (physics) में, रेडियोधर्मिता (radioactivity) की घटना की खोज के लिए पियरे क्यूरी (Pierre Curie) (उनके पति) और हेनरी बेकरेल के साथ साझा किया गया था, और दूसरा नोबेल पुरस्कार में 1911 में रसायन विज्ञान में रेडियोधर्मी (radioactivity) तत्वों पोलोनियम (polonium) और रेडियम (radium) की खोज के लिए।

madame curie

गरीब पोलिश स्कूली शिक्षकों की बेटी, मैरी स्कोलोडोव्स्का ने पेरिस में अपनी बड़ी बहन का समर्थन करने के लिए पोलैंड में एक गवर्नेस के रूप में काम किया, जिसके साथ वह अंततः वहां शामिल हो गईं। पहले से ही रसायन विज्ञान में रुचि होने के कारण, उन्होंने सोरबोन (Sorbonne) में उन्नत वैज्ञानिक डिग्री ली, जहां उनकी मुलाकात पियरे क्यूरी से हुई, जो एक भौतिक विज्ञानी थे, जिन्होंने पीजोइलेक्ट्रिक प्रभाव (piezoelectric effect) पर अपने काम के लिए प्रसिद्धि हासिल की थी। (Lotpot Personality)

अपनी थीसिस के लिए उन्होंने विल्हेम रोएंटजेन (Wilhelm Roentgen) की एक्स-रे की खोज और बेकरेल (Becquerel) द्वारा फोटोग्राफिक फिल्म को उजागर...

अपनी थीसिस के लिए उन्होंने विल्हेम रोएंटजेन (Wilhelm Roentgen) की एक्स-रे की खोज और बेकरेल (Becquerel) द्वारा फोटोग्राफिक फिल्म को उजागर करने के लिए यूरेनियम लवण (uranium salts) के नमूनों की रहस्यमय शक्ति के अवलोकन से खुले क्षेत्र में काम करना चुना। क्यूरी ने जल्द ही अपने पति को "रेडियोधर्मी" (radioactive) पदार्थ को अलग करने के प्रयास में शामिल होने के लिए मना लिया- यह शब्द उन्होंने ही गढ़ा था।

madame curie

1898 में, लगातार रासायनिक प्रतिक्रियाओं और उत्पादों के क्रिस्टलीकरण (crystallizations) द्वारा विभिन्न पदार्थों को श्रमसाध्य (laboriously) रूप से अलग करने के बाद, जिसे उन्होंने हवा को आयनित (ionize air) करने की उनकी क्षमता के लिए परीक्षण किया, क्यूरीज़ ने पोलोनियम और फिर लगभग 0.1 ग्राम वजन वाले रेडियम लवण की खोज की घोषणा की, जो कई टन यूरेनियम अयस्क (uranium ore) से प्राप्त हुए थे। (Lotpot Personality)

मई 1921 में जब मैरी क्यूरी पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका आईं, तो उन्होंने पहले ही रेडियम और पोलोनियम तत्वों की खोज कर ली थी, उन्होंने "रेडियो-एक्टिव" शब्द गढ़ा और दो बार नोबेल पुरस्कार जीता। लेकिन पोलिश में जन्मी वैज्ञानिक, जो शर्मीली थीं और अपना अधिकांश समय अपनी पेरिस प्रयोगशाला में बिताने की आदी थीं, उस धूमधाम से दंग रह गई जिससे उनका स्वागत किया गया।

madame curie

वाल्डोर्फ एस्टोरिया और कार्नेगी हॉल में स्वागत समारोह से पहले वह अपने पहले दिन श्रीमती एंड्रयू कार्नेगी के घर पर दोपहर के भोजन में शामिल हुईं। वह बाद में अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में दिखाई दीं, जहां एक प्रदर्शनी में रेडियम की उनकी खोज का जश्न मनाया गया। अमेरिकन केमिकल सोसाइटी, न्यूयॉर्क मिनरलोजिकल क्लब, कैंसर अनुसंधान सुविधाओं और ब्यूरो ऑफ माइंस ने उनके सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किए। उस सप्ताह के अंत में, स्मिथ कॉलेज के 2,000 छात्रों ने क्यूरी को मानद उपाधि प्रदान करने से पहले एक सामूहिक संगीत कार्यक्रम में उनकी प्रशंसा की। येल, वेलेस्ले और शिकागो विश्वविद्यालय सहित दर्जनों कॉलेजों और विश्वविद्यालयों ने उन्हें सम्मान प्रदान किया।

1903 में, क्यूरी भौतिकी में पीएचडी हासिल करने वाली फ्रांस की पहली महिला बनीं। जिन प्रोफेसरों ने उनकी डॉक्टरेट थीसिस की समीक्षा की, जो विकिरण के बारे में थी, उन्होंने घोषणा की कि यह विज्ञान में अब तक लिखा गया सबसे बड़ा योगदान था। (Lotpot Personality)

lotpot | lotpot E-Comics | famous personality | Nobel Prize Winner | Madame Curie | Two time Nobel Prize Winner Madame Curie | Madame Curie facts | first woman in France to earn a PhD in physics | Madame Curie Inventions | Madame Curie husband | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | Who Discovered Radium | मैडम क्यूरी की खोज | रेडियम की खोज किसने की

यह भी पढ़ें:-

Public Figure: सबसे प्रभावशाली वैज्ञानिकों में से एक सर आइजैक न्यूटन

Public Figure: नोबेल पुरस्कार विजेता थे डॉ. सी. वी. रमन

Public Figure: टेलीफोन,मेटल डिटेक्टर के जनक हैं अलेक्जेंडर ग्राहम बेल

Public Figure: आविष्कार के जनक हैं थॉमस अल्वा एडिसन