Travel: नई-पुरानी संस्कृति के संगम के रूप में उभरता हैदराबाद

आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में कदम रखते ही आपको एक ओर इतिहास की गलियों में घूमने का एहसास होगा और दूसरी तरफ तकनीकी ऊंचाइयों को छूती आधुनिकता आपको असमंजस में डाल देगी।

By Lotpot Kids
New Update
Char minar hyderabad

नई-पुरानी संस्कृति के संगम के रूप में उभरता हैदराबाद

Travel नई-पुरानी संस्कृति के संगम के रूप में उभरता हैदराबाद:- आंध्र प्रदेश की राजधानी हैदराबाद में कदम रखते ही आपको एक ओर इतिहास की गलियों में घूमने का एहसास होगा और दूसरी तरफ तकनीकी ऊंचाइयों को छूती आधुनिकता आपको असमंजस में डाल देगी। नई-पुरानी संस्कृति के संगम के रूप में उभरता हैदराबाद सदियों से निजामों का प्रिय शहर और मोतियों के केंद्र के रूप में जाना जाता रहा है। (Travel)

आज के पर्यटक के लिए हैदराबाद में देखने के लिए इतना कुछ है कि आप तीन-चार दिन आराम से इसे देखने और इसकी उपलब्धियों को जानने में बिता सकते हैं। हैदराबाद इस शहर का यह नाम कैसे पड़ा इसके पीछे छिपी है एक प्रेम कहानी। (Travel)

शुरुआत में भाग्यनगर कहलाने वाले इस शहर का नाम बदल कर हैदराबाद इसलिए हुआ क्योंकि इब्राहिम कुतुबशाह के पुत्र मुहम्मद कुली का प्रेम मूसी नदी के पार छिछलम गांव की भागमती से हो गया। पिता ने पुत्र की इस प्रेमयात्रा को सरल बनाने के लिए नदी पर एक पुल बनाया। भागमती के साथ मुहम्मद कुली का निकाह होते ही भागमती का नाम हैदर महल रखा गया और भाग्यनगर का नाम बदल कर हैदराबाद कर दिया गया। (Travel)

चारमीनार

Char minar Hyderabad

हैदराबाद की शान और पर्याय के रूप में चारमीनार इस शहर का सबसे बड़ा आकर्षण केंद्र है। मुहम्मद कुली ने अपनी बीवी के गांव की जगह इसका निर्माण 1591 में शुरू किया और इन चारों मीनारों को पूरा बनने में करीब 21 साल लगे। (Travel)

हिंदू व मुस्लिम संस्कृतियों का संगम

Lakh bangles

हिंदू व मुस्लिम संस्काकृतियों का अद्भुत संगम देखना हो तो चारमीनार के आसपास के मशहूर बाजार पथरगट्टी व लाड बाजार में चले जाएं। वहां देशी-विदेशी महिलाएं आपको मोती के गहने और लाह (लाख) की चूडियां खरीदती दिखेंगी। इस शहर के कई परिवार कई पीढ़ियों से मोती के व्यापार से जुड़े हुए हैं। मोतियों को धागे में पिरोने के काम में हैदराबाद जैसी निपुणता कहीं नहीं है।

हैदराबाद के मंदिर भी दर्शनीय हैं। इनमें संगमरमर से बना बिड़ला मंदिर खास है। इसकी ऊंचाई से हैदराबाद की सुंदर झलक दिखाई देती है। इसके अतिरिक्त वेंकटेश्वर मंदिर, आनंद बुद्ध विहार, मक्का मस्जिद आदि भी दर्शनीय हैं। (Travel)

खान-पान

Handi biryani hyderabad

हैदराबाद की सैर करते-करते आपको यहां के मशहूर व्यंजनों की मदहोश करने वाली खुशबू शहर के किसी न किसी कोने से ज़रूर मिल जाएगी और आप अपना रुख उसी ओर करते दिखाई देंगे। जी हां, हैदराबाद की कच्चे गोश्त की बिरयानी का नाम सुनते ही और खुशबू पाते ही खाने के शौकीन लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। कुछ लोग तो इस खास बिरयानी का जायका लेने खासतौर पर हैदराबाद जाते हैं।

निजामों के इस शहर हैदराबाद में अन्य मुगलई व्यंजन भी हैं, जिनके ज़ायके आपको यहीं मिलेंगे। हांडी का गोश्त भी मिट्टी की हांडी में रख कर बहुत धीमी आंच पर पकाया जाता है। काली मिर्च का मुर्ग भी लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है। (Travel)

मिर्च, नारियल व इमली का प्रयोग यहां खूब किया जाता है। पुलीहारा यहां की खास डिश है। जिसमें चावल राई का छौंक, इमली व हरी मिर्च डाली जाती है। शाकाहारी लोगों के लिए भी कई तरह के स्वाद हैं जिनमें इडली, डोसा, सांबर व नारियल की चटनी के साथ-साथ चूरन के करेले व बघारे बैंगन विशेष हैं। (Travel)

hyderabad attractions | hyderabad city | hyderabad city tour | hyderabad famous place | hyderabad places to visit | hyderabad tour | hyderabad tourism | hyderabad travel | tourist places in hyderabad | lotpot-e-comics | लोटपोट | lottpott-i-konmiks

यहाँ भी जाएँ:-

Travel: सालासर के बजरंगबली

Travel: 1559 से अस्तित्व में आया शहर उदयपुर

Travel: छत्तीसगढ़ में घूमने वाली उम्दा जगह

Travel: लाहौल और स्पीति में पर्यटन