Positive News: 17 साल के गुकेश ने रचा इतिहास

17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने कैंडीडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर विश्व खिताब के लिए सबसे युवा चैलेंजर बनने का भी इतिहास रच दिया है। साथ ही गुकेश ने दिग्गज गैरी कास्पारोव द्वारा बनाए गए 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

By Lotpot
New Update
D. Gukesh

17 साल के गुकेश ने रचा इतिहास

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News 17 साल के गुकेश ने रचा इतिहास:- 17 वर्षीय ग्रैंडमास्टर डी. गुकेश ने कैंडीडेट्स शतरंज टूर्नामेंट जीतकर विश्व खिताब के लिए सबसे युवा चैलेंजर बनने का भी इतिहास रच दिया है। इस जीत के साथ ही गुकेश ने दिग्गज गैरी कास्पारोव द्वारा बनाए गए 40 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। गुकेश ने टूर्नामेंट के 14वें और अंतिम दौर में अमेरिका के हिकारू नाकामुरा के खिलाफ ड्रॉ खेला और उन्होंने 14 में से 9 अंक हासिल किए। इस जीत के साथ ही उन्होंने मौजूदा विश्व चैंपियन डिंग लाइरेन के साथ साल के अंत में होने वाले मुकाबले के लिए क्वालीफाई कर लिया है। (Positive News)

गुकेश ने अपनी जीत के बाद कहा, “मैं बहुत राहत महसूस कर रहा हूं और बहुत खुश हूं”। उन्होंने यह भी कहा कि वे इस जीत को अपने परिवार और दोस्तों को समर्पित करते हैं।

D. Gukesh

विश्वनाथन आनंद ने दी बधाई:

गुकेश की इस उपलब्धि पर शतरंज जगत के दिग्गज पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने युवा ग्रैंडमास्टर को सोशल मीडिया पर बधाई दी। उन्होंने कहा, "डी. गुकेश को सबसे युवा चैलेंजर बनने पर शुभकामनाएं। आपने जो किया उस पर पूरे शतरंज परिवार को गर्व है। मुझे निजी तौर पर तुम पर बहुत गर्व है, जिस तरह से तुमने कठिन हालात में खेला। इस पल का मज़ा लो”।

चेन्नई के गुकेश ने कास्पारोव के रिकॉर्ड को बड़े अंतर से तोड़ा। रूसी दिग्गज 22 साल के थे जब उन्होंने 1984 में क्वालीफाई किया था और अपने हमवतन एनाटोली कारपोव को विश्व चैंपियनशिप की चुनौती दी थी। (Positive News)

गुकेश को मिली 78.5 लाख रुपये की इनामी राशि:

गुकेश को इस जीत के लिए 88,500 यूरो (लगभग 78.5 लाख रुपये) की पुरस्कार राशि भी मिली। वे भारत के दूसरे ग्रैंडमास्टर हैं जिन्होंने यह प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीता है। इससे पहले भारत के महान विश्वनाथन आनंद ने 2014 में यह खिताब जीता था।

गुकेश की उपलब्धियां:

D. Gukesh

गुकेश पिछले कुछ सालों से सुर्खियों में हैं। उन्होंने महज 12 साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर खिताब हासिल किया था और शतरंज इतिहास के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए थे। पिछले साल एशियाई खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता था। (Positive News)

अन्य भारतीयों का प्रदर्शन:

इस टूर्नामेंट में अन्य भारतीयों का प्रदर्शन भी अच्छा रहा। आर प्रज्ञाननंद ने सात अंक हासिल किए और पांचवें स्थान पर रहे। विदित गुजराती ने फ्रांस के फिरौजा अलीरेजा के साथ ड्रॉ खेला और छठे स्थान पर रहे। बता दें विश्व चैंपियनशिप के लिए कार्यक्रम का अभी तय होना बाकी है। (Positive News)

*आयुषी सिन्हा*

lotpot | lotpot E-Comics | Present Chess grandmaster | Grand master D. Gukesh | Grand Master | Chess grand master | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ | 17 Year Old Gukesh Created History

यह भी पढ़ें:-

Positive News: दुनिया का सबसे बड़ा डेल्टा है गंगा डेल्टा

Positive News: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Positive News: आठ साल की उम्र में ग्रैंडमास्टर को दी शिकश्त

Positive News: ‘फ्लाइंग टैक्सी’ अब ट्रैफिक जाम का काम तमाम