Positive News: भारतीय रक्षा निर्यात पहली बार 21,000 करोड़ के पार

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि देश का रक्षा निर्यात अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गया है, जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार कर गया है।

By Lotpot
New Update
Indian Defence Minister Rajnath Singh

भारतीय रक्षा निर्यात पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के पार

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News भारतीय रक्षा निर्यात पहली बार 21,000 करोड़ के पार:- केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर घोषणा की कि देश का रक्षा निर्यात अभूतपूर्व स्तर तक बढ़ गया है, जो स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार 21,000 करोड़ रुपये के मील के पत्थर को पार कर गया है। (Positive News)

indian defence minister rajnath singh

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा पोस्ट किए गए बयान के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2023-24 में भारत का रक्षा निर्यात बढ़कर 21,083 करोड़ रुपये हो गया, जो पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 32.5 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि दर है।

यह अभूतपूर्व वृद्धि भारत की रक्षा विनिर्माण क्षमताओं (concerted efforts)को बढ़ाने और स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ावा...

यह अभूतपूर्व वृद्धि भारत की रक्षा विनिर्माण क्षमताओं (concerted efforts)को बढ़ाने और स्वदेशी रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए, विशेष रूप से प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में रक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए ठोस प्रयासों और रणनीतिक पहल को दर्शाती है। इन प्रयासों ने न केवल तकनीकी प्रगति को सुविधाजनक बनाया है, बल्कि सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों के लिए देश के रक्षा निर्यात में सक्रिय रूप से भाग लेने और योगदान करने के लिए अनुकूल माहौल भी तैयार किया है। (Positive News)

indian defence

भारत के रक्षा निर्यात की सफलता की कहानी, सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों की लगभग 50 भारतीय कंपनियों के सामूहिक प्रयासों के कारण है, जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

भारत के रक्षा निर्यात में भौगोलिक रूप से विविधता आई है, निर्यात इटली, मालदीव, श्रीलंका, रूस, संयुक्त अरब अमीरात, पोलैंड, फिलीपींस, सऊदी अरब, मिस्र, इज़राइल, स्पेन, चिली जैसे देशों तक पहुंच गया है। भारत का रक्षा निर्यात दुनिया भर के 84 देशों और क्षेत्रों में फैला हुआ है।

यह वैश्विक पहुंच भारतीय रक्षा उत्पादों की बढ़ती मांग और दुनिया भर के देशों की बढ़ती सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने में भारत की क्षमताओं की बढ़ती मान्यता को रेखांकित करती है। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Positive News about Indian Defence Exports | Indian Defense Exports Cross Rs 21000 Crore | Indian Defence Exports | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़

यह भी पढ़ें:-

Positive News: नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024

Positive News: अमृत भारत स्टेशन योजना से देश के विकास को मिलेगी गति

Positive News: एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल की सफलता से भारत की बढ़ी शक्ति

Positive News: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तेजस में उड़ान