Positive News: भारत में विकसित निर्भय क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 18 अप्रैल को ओडिशा के तट पर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से "लंबी दूरी की सबसोनिक स्वदेशी रूप से विकसित क्रूज मिसाइल" का सफल उड़ान परीक्षण किया।

By Lotpot
New Update
nirbhay cruise missile

भारत में विकसित निर्भय क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Positive News भारत में विकसित निर्भय क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण:- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 18 अप्रैल को ओडिशा के तट पर चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) से "लंबी दूरी की सबसोनिक स्वदेशी रूप से विकसित क्रूज मिसाइल" का सफल उड़ान परीक्षण किया, इसकी गुरुवार को घोषणा की गई। (Positive News)

निर्भय एक लंबी दूरी की सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल है जो प्रतिद्वंद्वी क्षेत्र में गहराई तक प्रवेश करके उच्च मूल्य के लक्ष्यों पर सटीकता से हमला करने में सक्षम है।

मिसाइल ने वेपॉइंट नेविगेशन का उपयोग करके वांछित पथ का अनुसरण किया और बहुत कम ऊंचाई वाली समुद्री-स्किमिंग उड़ान का प्रदर्शन किया। परीक्षण के दौरान, सभी उप-प्रणालियों ने उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन किया।

nirbhay cruise missile

लंबी दूरी की निर्भय क्रूज मिसाइल का गुरुवार को ओडिशा तट पर सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल, जिसे स्वदेशी प्रौद्योगिकी...

लंबी दूरी की निर्भय क्रूज मिसाइल का गुरुवार को ओडिशा तट पर सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल, जिसे स्वदेशी प्रौद्योगिकी क्रूज़ मिसाइल (आईटीसीएम) के रूप में भी जाना जाता है, एक स्वदेशी प्रणोदन (indigenous propulsion) प्रणाली और माणिक टर्बोफैन इंजन से लैस है। (Positive News)

इस सफल उड़ान परीक्षण ने गैस टर्बाइन अनुसंधान प्रतिष्ठान (जीटीआरई), बेंगलुरु द्वारा विकसित स्वदेशी प्रणोदन (indigenous propulsion) प्रणाली के विश्वसनीय प्रदर्शन को भी स्थापित किया।

परीक्षण के दौरान हथियार की सभी उप प्रणालियों ने उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन किया। मिसाइल के प्रदर्शन की निगरानी उड़ान पथ की पूरी कवरेज सुनिश्चित करने के लिए आईटीआर द्वारा विभिन्न स्थानों पर तैनात रडार, इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम (ईओटीएस) और टेलीमेट्री जैसे कई रेंज सेंसर द्वारा की गई थी।

मिसाइल ने वेपॉइंट नेविगेशन (waypoint navigation) का उपयोग करके वांछित पथ का अनुसरण किया और बहुत कम ऊंचाई वाली समुद्री-स्किमिंग उड़ान का प्रदर्शन किया। मिसाइल की उड़ान की निगरानी IAF Su-30-Mk-I विमान द्वारा भी की गई। (Positive News)

nirbhay cruise missile

बेहतर और विश्वसनीय प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए मिसाइल उन्नत एवियोनिक्स और सॉफ्टवेयर से भी लैस है।

इस परीक्षण को देश भर में स्थित विभिन्न डीआरडीओ प्रयोगशालाओं के कई वरिष्ठ वैज्ञानिकों के साथ-साथ उत्पादन भागीदारों के प्रतिनिधियों ने भी देखा। (Positive News)

lotpot | lotpot E-Comics | Successful Test of Nirbhay Cruise Missile Developed in India | Nirbhay Cruise Missile | Indigenous Cruise Missile Nirbhay | Indigenous Cruise Missile | DRDO Tests Nirbhay Cruise missile | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स | पॉजिटिव न्यूज़ | स्वदेशी रूप से विकसित क्रूज मिसाइल निर्भय | डीआरडीओ ने निर्भय क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया

यह भी पढ़ें:-

Positive News: नई पीढ़ी की बैलिस्टिक मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Positive News: पीएम मोदी ने दिया पहले अंडरवॉटर मेट्रो रूट का तोहफा

Positive News: रोबो दो घंटे की सर्जरी ढाई मिनट में कर देगा

Positive News: नोबेल पुरस्कार के लिए नामांकित भारतीय वैज्ञानिक