Travel: सांस्कृतिक और प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है ईटानगर

प्रकृति की सुंदरता से घिरा आरामदायक अवकाश का आनंद लेने के लिए ईटानगर एक उत्कृष्ट स्थान है। ईटानगर ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के यात्रियों की रुचि को बनाए रख सकता है।

By Lotpot
New Update
Itanagar

सांस्कृतिक और प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है ईटानगर

Travel सांस्कृतिक और प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है ईटानगर:- प्रकृति की सुंदरता से घिरा आरामदायक अवकाश का आनंद लेने के लिए ईटानगर एक उत्कृष्ट स्थान है। ईटानगर ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और प्राकृतिक आश्चर्यों का घर है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के यात्रियों की रुचि को बनाए रख सकता है। शांत वातावरण और जीवंत संस्कृति के साथ, यह रमणीय शहर साल भर हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है। (Travel)

अरूणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर बहुत ही खूबसूरत है। यह हिमालय की तराई में बसा हुआ है। समुद्रतल से इसकी ऊँचाई 350 मीटर है। ईटानगर दो पहाड़ियों के बीच बसा हुआ है। एक पहाड़ी पर गवर्नर का निवास स्थान है तो दूसरी जनजाति से जुड़ी सांस्कृतिक और सामाजिक धरोहरों को देखा जा सकता है। गुवाहाटी और ईटानगर के नाहरलागुन के बीच हेलीकाॅप्टर सेवा का भी विकल्प है। (Travel)

ईटानगर के मुख्य पयर्टन स्थल:-

किला:

Itanagar fort

ईटानगर में पर्यटक ईटा किला भी देख सकते हैं। इस किले का निर्माण 14वीं-15वीं शताब्दी में किया गया था। इसके नाम पर ही इसका नाम ईटानगर रखा गया है। पर्यटक इस किले में कई खूबसूरत दृश्य देख सकते हैं। किले की सैर के बाद पर्यटक यहां पर पौराणिक गंगा झील भी देख सकते हैं। (Travel)

पौराणिक गंगा झील:

ganga jheel

यह ईटानगर से 6 किमी.की दूरी पर स्थित है। झील के पास खूबसूरत जंगल भी है। पर्यटक इस जंगल में सुंदर पेड़ पौधे, वन्य जीव और फूलों के बगीचे देख सकते हैं। (Travel)

बौद्ध मंदिर:

Itanagar

यहाँ पर एक खूबसूरत बौद्ध मंदिर है। बौद्ध गुरू भी इसकी यात्रा कर चुके हैं। इस मंदिर की छत पीली है और इस मंदिर का निर्माण तिब्बती शैली में किया गया है। (Travel)

lotpot | lotpot E-Comics | travel places in India | travel destinations India | Arunachal pradesh Tourism | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | ट्रेवल ईटानगर | Capital of Arunachal Pradesh

यह भी पढ़ें:-

Travel: शिव मुख के नाम से बना है शिमोगा

Travel: जगन्नाथ पुरी रथयात्रा

Travel: 1559 से अस्तित्व में आया शहर उदयपुर

कोच्चि में खूबसूरत नज़ारों के साथ अच्छे मौसम को करे एन्जॉय