Travel: प्रकृति और इतिहास का संगम है विशाखापत्तनम

विशाखापत्तनम जिला आंध्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी तटीय जिलों में से एक है। यह उत्तर में विजयनगरम जिले से, दक्षिण और पश्चिम में अनाकापल्ली जिले से और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा है।

By Lotpot
New Update
Vizag

प्रकृति और इतिहास का संगम है विशाखापत्तनम

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Travel प्रकृति और इतिहास का संगम है विशाखापत्तनम:- विशाखापत्तनम जिला आंध्र प्रदेश के उत्तर पूर्वी तटीय जिलों में से एक है। यह उत्तर में विजयनगरम जिले से, दक्षिण और पश्चिम में अनाकापल्ली जिले से और पूर्व में बंगाल की खाड़ी से घिरा है। शिलालेखों से संकेत मिलता है कि जिला मूल रूप से कलिंग साम्राज्य का एक हिस्सा था, जिसे बाद में 7वीं शताब्दी में पूर्वी चालुक्यों ने जीत लिया था, जिन्होंने वेंगी में अपने मुख्यालय के साथ इस पर शासन किया था। यह जिला विभिन्न शासकों जैसे कोंडावीडु के रेड्डी राजाओं, उड़ीसा के गजपति, गोलकुंडा के नवाब और एक सूबेदार के माध्यम से मुगल सम्राट औरंगजेब के कब्जे में था। आंध्र के राजाओं के बीच उत्तराधिकार विवाद के कारण यह क्षेत्र फ्रांसीसी कब्जे में चला गया और अंततः यह ब्रिटिश शासन के अधीन आ गया। (Travel)

Vizag

विशाखापत्तनम के नाम के बारे में यह परंपरा है कि कुछ शताब्दियों पहले आंध्र राजवंश के एक राजा ने बनारस की तीर्थयात्रा पर विशाखापत्तनम के वर्तमान मुख्यालय शहर की जगह पर डेरा डाला था और इस स्थान से प्रसन्न होकर, सम्मान में एक मंदिर बनवाया था। उनके परिवार के देवता को लॉसन की खाड़ी के दक्षिण में विशाकेस्वरा कहा जाता है, जिससे जिले का नाम विशाखेश्वरपुरम पड़ा, जो बाद में विशाखापत्तनम में बदल गया।

तो आइए चलते हैं विशाखापत्तनम की सैर पर:-

बोर्रा गुफाएँ:

Vizag

भारत के पूर्वी तट पर स्थित, बोर्रा गुफाएँ विशाखापत्तनम जिले में अराकू घाटी की अनंतगिरि पहाड़ियों में स्थित हैं। लुभावने पहाड़ी इलाके, सुंदर परिदृश्य, अर्ध-सदाबहार नम पर्णपाती वन (semi-evergreen moist deciduous forests) और बोर्रा गुफाओं के जंगली जीव एक दृश्य दावत हैं। (Travel)

प्रकृति की एक अद्भुत रचना, बोर्रा गुफाएँ तब बनीं जब नदी का पानी चूना पत्थर के क्षेत्र से होकर बहता है, और कैल्शियम कार्बोनेट कैल्शियम बाइकार्बोनेट में बदल जाता है, जो बहते पानी से आसानी से धुल जाता है। गुफाओं की सबसे खास विशेषता इसके आकार में भिन्न-भिन्न प्रकार के स्पेलोथेम्स हैं।

पनडुब्बी संग्रहालय:

Vizag

पनडुब्बी संग्रहालय भारत के दक्षिण-पूर्वी राज्य विशाखापत्तनम में स्थित है। यह संग्रहालय एक वास्तविक पनडुब्बी आईएनएस कुरुसुरा के अंदर है, जो भारत की 5वीं पनडुब्बी थी। यह संग्रहालय विशाखापत्तनम में युद्ध स्मारक के पास आरके समुद्र तट पर स्थित है। समुद्र तट पर साफ नीले पानी और सुनहरी रेत का सुंदर दृश्य सबमरीन संग्रहालय के लिए एक आदर्श स्थान है।

कैलाश गिरी:

Vizag

विशाखापत्तनम के सुंदर स्थानों में स्थित, कैलाश गिरी 360 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक सुंदर पहाड़ी पार्क है। 100 एकड़ से अधिक हरे-भरे भूमि क्षेत्र में फैला हुआ, यह पार्क एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और यह आसपास के सुंदर मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। इस जगह का मुख्य आकर्षण सफेद रंग से रंगी हुई शिव और पार्वती की 40 फीट की भव्य मूर्तियाँ हैं। (Travel)

रुशिकोंडा बीच:

Vizag

रुशिकोंडा समुद्र तट भारत के आंध्र प्रदेश राज्य में विशाखापत्तनम में बंगाल की खाड़ी के तट पर स्थित एक आश्चर्यजनक तट है। एपीटीडीसी, जो इस प्राकृतिक सुंदरता का प्रभारी है, ने समुद्र तट के रखरखाव में बहुत अच्छा काम किया है और यह सुनिश्चित किया है कि यह प्राकृतिक आकर्षण बरकरार रहे। इस प्रकार रुशिकोंडा समुद्रतट को इसकी आवश्यक और अक्षुण्ण सुंदरता के कारण 'पूर्वी तट का गहना' नाम दिया गया है।

डॉल्फिन नोज़:

डॉल्फ़िन नोज़ के समान, यह 174 मीटर ऊंची चट्टानी हेडलैंड विशाखापत्तनम के दक्षिण में स्थित है। नाक बंगाल की खाड़ी की ओर निकली हुई प्रतीत होती है जो इसे एक आकर्षक रूप देती है। एक प्रसिद्ध शक्तिशाली लाइट हाउस भी पास में रखा गया है जो जहाज चलाने वालों के लिए अत्यधिक उपयोगी है और इसमें एक प्रकाश किरण है जिसे समुद्र में 64 किमी दूर तक देखा जा सकता है। (Travel)

सिंहाचलम मंदिर:

Vizag

विशाखापत्तनम शहर में स्थित, सिंहाचलम मंदिर एक अलंकृत मंदिर है जिसे इस क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है। यह इमारत समुद्र तल से 800 मीटर ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है और भगवान नरसिम्हा को समर्पित है, जो स्वयं विष्णु के अवतार हैं। सिंहाचलम मंदिर बेहद विस्तृत पत्थर की नक्काशी और डिजाइन से अलंकृत है और इसे दूर से ही देखा जा सकता है।

यह स्थान पारंपरिक वैष्णव संस्कृति का खजाना है, और आप इसका अध्ययन मंदिर की दिनचर्या और इसमें मौजूद विभिन्न शिलालेखों में कर सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि भगवान की मूर्ति प्रति वर्ष केवल अक्षय तृतीया के दिन 12 घंटे के लिए अपने वास्तविक रूप में दिखाई देती है। किसी भी अन्य अवसर पर, मूर्ति को चंदन के लेप से ढक दिया जाता है।

लंबासिंगी:

Vizag

'आंध्र प्रदेश का कश्मीर' कहा जाने वाला लंबासिंगी समुद्र तल से 1025 मीटर की ऊंचाई पर समृद्ध जंगलों वाली अरक्कू घाटी में चिंतापल्ली मंडल में बसा एक अनोखा गांव है। आंध्र प्रदेश के सबसे अच्छे रहस्यों में से एक, यह खूबसूरत गांव अपनी राजसी पहाड़ियों, सेब के बगीचों और आसपास की घाटियों के मनोरम दृश्यों के लिए जाना जाता है। (Travel)

lotpot E-Comics | Travel places in Visakhapatnam | Travel Visakhapatnam | travel places in India | travel destinations India | लोटपोट | लोटपोट ई-कॉमिक्स

यह भी पढ़ें:-

Travel: पूर्व का स्कॉटलैंड कहा जाता है चेरापूंजी को

Travel: प्राचीन सभ्यता और संस्कृति का अनूठा मेल है बिहार

Travel: मध्यरात्रि के सूर्य का देश है नार्वे

Travel: भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है कुर्ग