घर पर फर्स्ट एड किट: सुझाव और उपयोग

Health - घर पर फर्स्ट एड किट: - इस बार हम कुछ और महत्वपूर्ण सुझाव लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर होने वाली आपातकालीन स्थितियों या यात्रा के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

By Lotpot
New Update
First Aid Kit at Home Tips and Uses
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

घर पर फर्स्ट एड किट: - इस बार हम कुछ और महत्वपूर्ण सुझाव लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर होने वाली आपातकालीन स्थितियों या यात्रा के दौरान उपयोग कर सकते हैं।

  1. ओआरएस घोल: ओआरएस का घोल घर पर जरूर रखें और दस्त या डायरिया के दौरान इसका उपयोग करें। 200 मिलीलीटर ओआरएस का घोल एक दस्त के बराबर होता है। अगर ओआरएस उपलब्ध नहीं है, तो आप लिमका में नमक या नींबू के घोल में चीनी और नमक मिलाकर भी पी सकते हैं।

  2. एसिडिटी का अटैक: एसिडिटी होने पर तुरंत एंटासिड लें। एंटासिड की गोली या पैकेट किसी भी दवाई की दुकान पर मिल जाते हैं। एंटासिड लेने से छाती की जलन में तुरंत आराम मिलता है। 40 साल की उम्र के बाद एसिडिटी के पहले अटैक को गंभीरता से लें, क्योंकि यह दिल का दौरा भी हो सकता है।

  3. फ्रैक्चर: अगर किसी हड्डी में फ्रैक्चर का संदेह है, तो एक लकड़ी की डंडी लें और उसे हड्डी के ज्वाइंट के नीचे और ऊपर गर्म कपड़े से बांध लें जब तक डॉक्टर की मदद न मिले। इससे नसों में चोट से बचा जा सकता है।

  4. दांत में दर्द: दांत में दर्द होने पर उस पर लौंग का तेल लगाएं, इससे तुरंत आराम मिलेगा।

  5. जलन और घाव: जले हुए अंग को ठंडे पानी के नीचे तब तक रखें जब तक जलन खत्म न हो जाए। फिर उस पर बैंडेज लगाएं और डॉक्टर से संपर्क करें। हल्की जलन के लिए सल्फाडायजीन क्रीम रखें।

इन सुझावों के माध्यम से आप घर पर छोटी-मोटी आपातकालीन स्थितियों का सामना आसानी से कर सकते हैं और उचित इलाज मिलने तक प्राथमिक उपचार कर सकते हैं।

यह भी जानें:-

स्वास्थ्य जानकारी: गर्दन के दर्द के कारण और उपचार

स्वास्थ्य जानकारी: चोट की देखभाल

स्वास्थ्य जानकारी: साफ सफाई का रखें ध्यान

Health: हड्डियों को मजबूत बनायें