Health: हड्डियों को मजबूत बनायें

हड्डियाँ हमारे शरीर को संरचना प्रदान करती हैं। वयस्क मानव कंकाल 206 हड्डियों से बना होता है। इनमें खोपड़ी, रीढ़ (कशेरुक), पसलियां, हाथ और पैर की हड्डियां शामिल हैं।

By Lotpot
New Update
Bones

हड्डियों को मजबूत बनायें

Health हड्डियों को मजबूत बनायें:- हड्डियाँ हमारे शरीर को संरचना प्रदान करती हैं। वयस्क मानव कंकाल 206 हड्डियों से बना होता है। इनमें खोपड़ी, रीढ़ (कशेरुक), पसलियां, हाथ और पैर की हड्डियां शामिल हैं। हड्डियाँ कैल्शियम और विशेष अस्थि कोशिकाओं से प्रबलित संयोजी ऊतक से बनी होती हैं। अधिकांश हड्डियों में अस्थि मज्जा भी होता है, जहां रक्त कोशिकाएं बनती हैं। (Health)

हड्डियाँ हमारे शरीर को एक साथ रखने और गति की स्वतंत्रता का समर्थन करने के लिए मांसपेशियों और जोड़ों के साथ काम करती हैं। हमारे शरीर की अधिकांश कैल्शियम आपूर्ति हड्डियों में होती है। शरीर आवश्यकतानुसार लगातार हड्डी के ऊतकों का निर्माण और विघटन कर रहा है।

कैल्शियम से भरपूर डाइट

Calcium rich diet

बढ़ते बच्चे के मील में दूध, दही, पनीर आदि शामिल करना चाहिए।  और इसी तरह बच्चे को पनीर सब्जी में या सलाद के रूप में देना चाहिए और रोज़ एक कटोरी दही उसकी खुराक में शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो रोज़ अपने बच्चे को एक आंवला खिलाएं, ये कैल्शियम और आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है। (Health)

विटामिन डी

Vitamin D rich diet

हड्डियां बचपन से ही मजबूत रहें। इसके लिए बच्चे को हरी सब्जियां, स्प्राउट्स, अनाज, केला, पालक, मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी भी खिलानी चाहिए। बच्चे को रोज़ कम से कम 20 मिनट धूप में जरूर खेलने या बैठने दें। इससे विटामिन डी उसके शरीर को पर्याप्त रूप से मिलेगा और हड्डियों की अच्छी ग्रोथ हो सकती है। (Health)

फ्रूट जूस पिलाएं

Fruit juice for bones

अपने बच्चे को नियमित तौर पर फ्रूट जूस भी पिलाना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी होता है इसलिए आप बच्चे को संतरा, मौसंबी आदि का जूस पिला सकते हैं या फिर केले, सेब और कीवी की शानदार सी स्मूदी बनाकर उसे दे सकते हैं। (Health)

अंडा और उसकी जर्दी

अगर बच्चा अंडा खाता है तो बच्चे को नियमित तौर पर रोज़ एक या दो अंडे खिलाएं, कोशिश करें कि बच्चा बॉयल्ड एग खाए, अंडे की जर्दी में भरपूर विटामिन डी होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। (Health)

lotpot-e-comics | health-knowledge | children-health | health-tips | Strengthen Bones | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Health: ध्वनि प्रदूषण

Health: सुपर फूड खाने के फायदे

Health: बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट

Health: सेब के फायदे