Health: बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट

विटामिन आर्गेनिक पदार्थ हैं जो प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में सूक्ष्म मात्रा में मौजूद होते हैं। यह एक आवश्यक पोषक तत्व भी है जिसे शरीर को भोजन से प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

By Lotpot Kids
New Update
Food for kids

बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट

Health बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट:- विटामिन आर्गेनिक पदार्थ हैं जो प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में सूक्ष्म मात्रा में मौजूद होते हैं। यह एक आवश्यक पोषक तत्व भी है जिसे शरीर को भोजन से प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है। किसी विशेष विटामिन की बहुत कम मात्रा लेने से कुछ स्वास्थ्य समस्याएं विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। (Health)

1. कैल्शियम से भरपूर डाइट 

बढ़ते बच्चे के मील में दूध, दही, पनीर आदि शामिल करना चाहिए, और इसी तरह बच्चे को पनीर सब्जी में या सलाद के रूप में देना चाहिए और रोज़ एक कटोरी दही उसकी खुराक में शामिल करना चाहिए। आप चाहें तो रोज़ अपने बच्चे को एक आंवला खिलाएं, ये कैल्शियम और आयरन का एक बेहतरीन सोर्स है। (Health)

Benifits of calcium for kids lotpot comics

2. विटामिन डी 

हड्डियां बचपन से ही मजबूत रहें। इसके लिए बच्चे को हरी सब्जियां, स्प्राउट्स, अनाज, केला, पालक, मोरिंगा यानी सहजन की सब्जी भी खिलानी चाहिए। बच्चे को रोज़ कम से कम 20 मिनट धूप में जरूर खेलने या बैठने दें। इससे विटामिन डी उसके शरीर को पर्याप्त रूप से मिलेगा और हड्डियों की अच्छी ग्रोथ हो सकती है। (Health)

lotpot E-Comics Vitamin D rich diet for Kids

3. फ्रूट जूस पिलाएं

अपने बच्चे को नियमित तौर पर फ्रूट जूस भी पिलाना चाहिए। जैसा कि आप जानते हैं कि खट्टे फलों में विटामिन सी होता है, इसलिए आप बच्चे को संतरा, मौसंबी आदि का जूस पिला सकते हैं या फिर केले, सेब और कीवी की शानदार सी स्मूदी बनाकर उसे दे सकते हैं। (Health)

Lotpot E-Comics Fruit Juice Benefits for kids

4. अंडा और उसकी जर्दी

अगर बच्चा अंडा खाता है तो बच्चे को नियमित तौर पर रोज़ एक या दो अंडे खिलाएं, कोशिश करें कि बच्चा बॉयल्ड एग खाए, अंडे की जर्दी में भरपूर विटामिन डी होता है जो हड्डियों की सेहत के लिए बहुत अच्छा हो सकता है। (Health)

Lotpot E-Comics Benefits of egg for kids

lotpot-e-comics | health-knowledge | children-health | kids-health-tips | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी | kids Diet

यह भी पढ़ें:-

Health: परिस्थितियां जो माइग्रेन को ट्रिगर करती हैं

Health: स्वच्छ रहें स्वस्थ रहें

Health: खाने से एलर्जी

Health: सेब के फायदे