Health: सुपर फूड खाने के फायदे

बच्चों ने थोड़ी ज़िद की नहीं कि माँ-बाप या रिश्तेदारों ने उसे टॉफी और चॉकलेट थमाई नहीं, बच्चा जैसे ही नाराज़ हुआ केक, पेस्ट्रीज़ और पिज्ज़ा उसके सामने हाज़िर हो गया।

By Lotpot
New Update
Kids having breakfast cartoon image

सुपर फूड खाने के फायदे

Health सुपर फूड खाने के फायदे:- बच्चों ने थोड़ी ज़िद की नहीं कि माँ-बाप या रिश्तेदारों ने उसे टॉफी और चॉकलेट थमाई नहीं, बच्चा जैसे ही नाराज़ हुआ केक, पेस्ट्रीज़ और पिज्ज़ा उसके सामने हाज़िर हो गया। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये जंक फूड बच्चों के स्वास्थ्य पर कितना बुरा असर डालते हैं। बेहतर ग्रोथ इससे नहीं होने वाली, हम आपको बताते हैं वो सुपर फूड जो बच्चे की बेहतर ग्रोथ के लिए जरूरी हैं। (Health)

विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन से भरे अंडे और दूध को तो कंप्लीट सुपर फूड कहा जाता है, इन्हें हर बच्चे को हर हाल में सेवन करना चाहिए।

egg and milk

फाइबर से भरा ओटमील तो बच्चों के लिए ही होता है। (Health)

बेमिसाल फल और सब्जियों का तो कहना ही क्या! फल और सब्जियां बच्चों में विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन का भंडार भर देती हैं। कोई भी फल और सब्जी हो उसे खूब खाएं और खाते जाएं यही बच्चों के स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण सूत्र है।

Fruits and vegetables

मेवे यानी बादाम, अखरोट, काजू अगर रोज़ खाने को मिल जाएँ तो कहना ही क्या...

मेवे यानी बादाम, अखरोट, काजू अगर रोज़ खाने को मिल जाएँ तो कहना ही क्या। इन ड्राई फ्रूट्स में जो हेल्दी फैट पाया जाता है वह बच्चों के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है साथ ही ये बच्चों के दिल को स्वस्थ रखने के भी काम आते हैं। सुबह नाश्ते के साथ मेवे खाने से बच्चे को दिनभर के लिए ताकत मिलेगी और उनका दिमाग भी दिनभर तेज़ चलेगा। (Health)

Dry fruits

ऊपर बताए गए सभी सुपर फूड कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन से भरे हुए हैं आज ही इनका इस्तेमाल शुरू करें और अपने आप को पूरी ग्रोथ के साथ फलता फूलता देखें। (Health)

lotpot-e-comics | health-knowledge | facts about super food | super-food | kids-health-tips | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Health: खाना बनाने में सुरक्षा

Health: बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट

Health: खाने से एलर्जी

Fun Facts: सेहत के लिए खास जूस