Health: बादाम के साथ ठंडा पानी पीने के फायदे

बादाम खाने के ढेरों फायदे और गुण आपको पता होंगे लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बादाम खाने के बाद ठंडा पानी क्‍यों पीना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन की शुरुआत ठंडा पानी, बादाम और वर्कआउट के साथ करनी चाहिए।

By Lotpot Kids
New Update
Almond

बादाम के साथ ठंडा पानी पीने के फायदे

Health बादाम के साथ ठंडा पानी पीने के फायदे:- बादाम खाने के ढेरों फायदे और गुण आपको पता होंगे लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि बादाम खाने के बाद ठंडा पानी क्‍यों पीना चाहिए। विशेषज्ञों का मानना है कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए दिन की शुरुआत ठंडा पानी, बादाम और वर्कआउट के साथ करनी चाहिए। ऐसा करने से आप दिन भर तरोताज़ा महसूस करेंगे और यह आपकी फिटनेस को मजबूत बनाने में भी सहायक होता है। (Health)

बादाम को दुनिया के सबसे पसंदीदा ट्री नट्स में से एक कहा जाता है जो अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और वसा, एंटीऑक्सिडेंट सहित विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं। अधिकांश लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि बादाम आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, लेकिन सवाल यह है कि इसके विभिन्न स्वास्थ्य लाभ क्या हैं?

बादाम रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है:

कहा जाता है कि बादाम का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित और स्थिर करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बादाम में मैग्नीशियम होता है और सलाह दी जाती है कि आप रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाएं। हालाँकि, टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए, बादाम इसे स्थिर करने में एक अभिन्न भूमिका निभाता है। (Health)

Almond

बादाम आपकी आंखों के लिए अच्छे हैं:

जहां गाजर आपकी आंखों के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है, वहीं बादाम में विटामिन-ई का उच्च स्रोत होता है जो आपकी आंखों की रक्षा करता है और आपके लेंस में असामान्य बदलाव को रोकता है। इस प्रकार, बादाम का सेवन आपकी आंखों की रक्षा करेगा, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन न करें क्योंकि इससे वजन बढ़ सकता है। (Health)

एनीमिया के इलाज के लिए बादाम सर्वोत्तम हैं:

एनीमिया आमतौर पर तब होता है जब लाल रक्त कोशिकाएं मस्तिष्क तक बहुत कम ऑक्सीजन ले जाती हैं। इस प्रकार, बादाम में तांबा, लोहा और विटामिन होते हैं जो अधिक हीमोग्लोबिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं और परिणामस्वरूप, एनीमिया को रोकने के लिए बादाम का उपयोग किया जा सकता है। (Health)

मानसिक सतर्कता बढ़ाता है बादाम:

Almond

जब बादाम को दूध के साथ मिलाया जाता है तो ये पोटैशियम से भरपूर हो जाते हैं। यह मुख्य खनिजों में से एक है जो आपके शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की संख्या को बढ़ाता है, जिससे शरीर को अधिक ऊर्जा मिलती है। (Health)

बादाम बुद्धि बढ़ाता है:

बादाम में ऐसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो की मस्तिष्क के विकास के लिए बहुत अच्छे होते हैं। ये बच्चों के मस्तिष्क के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। गर्मी के दिनों में 8-10 बादाम की गिरी को रात में पानी में भिगोकर सुबह छिलका उतार कर खाने से पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता हैं। (Health)

बादाम वज़न कम करता है:

Almond

रोज़ाना बादाम की 5-8 गिरी खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल रहता है। बादाम के अंदर मोनो संतृप्त वसा-प्रोटीन और पोटेशियम होता है जो की हृदय के लिए बहुत अच्छे होते हैं। बादाम के अन्दर विटामिन भी मौजूद होता है जो की एंटी ऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और हृदय की बीमारियों के खतरे को कम करता है। (Health)

lotpot-e-comics | health-tips | Benifits of Almonds | Benefits of Drinking Cold Water with Almonds | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी | बादाम खाने के फायदे

यह भी पढ़ें:-

Health: हड्डियों को मजबूत बनायें

Health: सुपर फूड खाने के फायदे

Health: सुरक्षित वातावरण में रहना महत्वपूर्ण है

Health: हाथों से सिर्फ सीपीआर 10