Health: मोटापा एक बीमारी

पुरूषों में 20 वर्ष की आयु तक और महिलाओं में 18 वर्ष की आयु तक शारीरिक विकास के साथ-साथ शरीर का भार भी बढ़ता रहता है। यदि 35 या 50 वर्ष की आयु के बाद शरीर के भार में वृद्धि होती है तो यह बीमारी का लक्षण है।

By Lotpot
New Update
Motapa

मोटापा एक बीमारी

Health मोटापा एक बीमारी:- पुरूषों में 20 वर्ष की आयु तक और महिलाओं में 18 वर्ष की आयु तक शारीरिक विकास के साथ-साथ शरीर का भार भी बढ़ता रहता है। यदि 35 या 50 वर्ष की आयु के बाद शरीर के भार में वृद्धि होती है तो यह बीमारी का लक्षण है। (Health)

मोटापे को एक बीमारी मान कर डाॅक्टरी सलाह के आधार पर इसका उपचार कराना चाहिए। उपचार से अच्छे परिणाम पाने के लिए यह आवश्यक है कि भोजन और व्यायाम पर पूरा ध्यान दिया जाये। मोटापे पर नियंत्रण रखने के लिए यह आवश्यक है कि भोजन में रिफाइन्ड कार्बोहाइड्रेटस (जैसे मैदा) और चर्बी (घी, तेल आदि) की मात्रा नियंत्रित हो।

मोटापे पर नियंत्रण के लिए कम कैलोरी वाली वस्तुओं का सेवन करना चाहिए। (Health)

यदि भोजन और जीवन शैली में तब्दीली लाने के बाद भी शारीरिक भार में कमी...

Motapa

यदि भोजन और जीवन शैली में तब्दीली लाने के बाद भी शारीरिक भार में कमी न आये तब ऐसी दशा में ‘सर्जरी’ की आवश्यकता हो सकती है।

यदि शरीर का भार दस प्रतिशत भी कम हो जाये तो बल्ड प्रेशर नियंत्रित करने के लिए दवाईयों के प्रयोग में 50 प्रतिशत तक कमी की जा सकती है। इसी प्रकार डायबीटिज नियंत्रक दवाईयों के प्रयोग में भी 40 प्रतिशत तक कमी की जा सकती है। (Health)

शरीर का भार कम होने पर सोते समय खर्राटे भरने की आदत से भी मुक्ति पाई जा सकती है। मोटे लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने की संभावना भी अधिक होती है इन बीमारियों में मुख्य उच्च रक्तचाप, खर्राटे, जोड़ों में दर्द और कैंसर प्रमुख हैं। (Health)

lotpot E-Comics | health knowledge | Health Tips | Obesity is a Disease | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स

यह भी पढ़ें:-

Health: जीवन में उपवास और व्रत का महत्व

Health: ध्वनि प्रदूषण

Health: स्वाइन फ्लू

अगर आपको हैं लंबे संमय से है सर्दी-जुकाम तो अपनाएं ये आसान उपाय