अगर आपको हैं लंबे संमय से है सर्दी-जुकाम तो अपनाएं ये आसान उपाय

सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम है। सर्दी-जुकाम होने पर सिरदर्द, गले में परेशानी, नाक बहना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वैसे तो यह 5 से 7 दिन तक रहता है लेकिन अगर इससे ज्यादा दिन जुकाम रहे तो एक बार डाॅक्टरी सलाह जरूर लें। इसके अलावा जुकाम ज्यादा देर रहने के और भी कई कारण हो सकते है। आज हम आपको बताते हैं कि लंबे समय तक सर्दी-जुकाम होने के क्या कारण हो सकते है।

If you have a cold for a long time, then follow this simple solution

कम पानी पीना

गर्मियों की अपेक्षा सर्दियों में लोग कम पानी पीते हैं जिससे शरीर हाइड्रेट नहीं रहता। लिक्वड चीजों का कम सेवन करने से थकान और डिहाईड्रेशन हो सकती है। वहीं, जब आप बीमार होते है तो शरीर को अधिक पानी की जरूरत होती है। ऐसे में जूस, पानी और सूप अधिक पीएँ।

 गलत खानपान

अक्सर लोग बीमार होने पर खाना-पीना छोड़ देते हैं या फिर मसालेदार चीजों का सेवन करते हैं,जोकि आपके शरीर को नुकसान पहुँचाती है। दरअसल, बीमार होने पर शरीर को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। ऐसे में जुकाम होने पर पौष्टिक आहार लें। खानपान सही न रखना भी लंबे समय तक जुकाम रहने का कारण है।

 तनाव

आजकल अधिकतर लोग तनाव से ग्रस्त है। कई शोधों में पाया गया है कि तनाव कई बीमारियों की वजह बनता है। अगर आपको भी लंबे समय से जुकाम है तो एक बार डाॅक्टरी जाँच जरूर करवाएँ क्योंकि तनाव भी इसका कारण हो सकता है।

 एक्सरसाइज

जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी सेहत को नुकसान पहुँचाती है। वहीं, बीमार होने पर एक्सरसाइज नहीं करनी चाहिए। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि जुकाम होने पर एक्सरसाइज की जा सकती है। एक्सरसाइज करें लेकिन ज्यादा नहीं क्योंकि यह भी तनाव का कारण बन सकती है।

 भरपूर नींद न लेना

अक्सर बिजी लाइफस्टाइल के कारण लोग भरपूर नींद नहीं ले पाते, जिसके कारण उनका जुकाम ठीक नहीं होता। ऐसे में जुकाम होने पर पूरी नींद लें इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

और पढ़ें :