Health: बच्चों में बढ़ते मोटापे का बचाव

आज हमारे समाज में 30 प्रतिशत से ज़्यादा लोग पेट के मोटापे से जूझ रहे हैं। इन 30 प्रतिशत में बच्चे भी शामिल हैं। भारत में मेटाबोलिक सिंड्रोम की महामारी फैली हुई है।

By Lotpot Kids
New Update
Man Measuring his waist

बच्चों में बढ़ते मोटापे का बचाव

Health बच्चों में बढ़ते मोटापे का बचाव:- आज हमारे समाज में 30 प्रतिशत से ज़्यादा लोग पेट के मोटापे से जूझ रहे हैं। इन 30 प्रतिशत में बच्चे भी शामिल हैं। भारत में मेटाबोलिक सिंड्रोम की महामारी फैली हुई है जिसमें मोटापा, कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और हाई शुगर जैसी बिमारियां जुड़ रही हैं। (Health)

क) पेट का नाप आदमियों में 90 सेंटीमीटर और महिलाओं में 80 सेंटीमीटर से अगर ज़्यादा होता है तो इसका मतलब है कि वह इंसान जल्द ही दिल की बीमारियों से जूझ सकता है। (Health)

Man showing his waist

ख) आज नाॅर्मल वजन भी मोटापे की नई महामारी में शामिल हो रहा है। अगर इंसान का वजन नाॅर्मल रेंज के अंदर आता है तो भी वह मोटा हो सकता है। पेट के आसपास अगर फैट का सेंटीमीटर बढ़ जाए तो इंसान में हार्ट अटैक का चांस 1.5 गुणा तक बढ़ जाता है। (Health)

ग) जब एक बार लंबाई बढ़नी रुक जाती है तो हमारे शरीर के ज़्यादातर अंग भी बढ़ना रुक जाते हैं। दिल, लीवर, किडनी उसके बाद नहीं बढ़ते। सिर्फ कुछ हद तक मसल्स बढ़ती हैं। सिर्फ एक चीज़ जो लंबाई के बाद बढ़ती है, वह है मोटापा जो फैट जमा होने से बढ़ता है।

घ) रिफांइड कार्बोहाइड्रेट में सफेद चावल, सफेद मैदा और सफेद चीनी शामिल होती है। ब्राउन चीनी सफेद चीनी से बेहतर होती है। रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट को बुरे कार्बोहाइड्रेट भी कहते हैं और एनिमल फैट को बुरा फैट कहा जाता है। (Health)

ङ) वजन कम करने से आप खर्राटे, जोड़ों के दर्द, ब्लड प्रेशर और मधुमेह की बीमारी से बच सकते हैं।

कुछ फायदे की बातें:-

1) हफ्ते में एक बार कार्बोहाइड्रेट ना ले। (Health)

2) मीठे खाने को कड़वे खाने के साथ खाएं। आलू मटर की जगह आलू मेथी खाए।

3) ज़्यादा से ज़्यादा पैदल चलें। (Health)

4) अपने खानपान में करेला, मेथी, पालक और भिंडी को शामिल करें।

healthy food

5) एक दिन में 80 मिलीलीटर से ज़्यादा साॅफ्ट ड्रिंक ना पीयें। (Health)

lotpot-e-comics | health-knowledge | children-health | daily-health-tips | swasthya-jaankaari | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी 

यह भी पढ़ें:-

Health: सुपर फूड खाने के फायदे

Health: पेटेंट तथा जेनेरिक दवाईयाँ

Health: खाने से एलर्जी

स्वस्थ लाइफ स्टाइल यानी फ्री दवाइयां