Moral Story: जादुई कछुआ

सर्दियों की एक दोपहर में एक छोटा लड़का नदी के पास के नीम के पेड़ के नीचे बैठा था। वह स्कूल से वापिस आया था और उसकी कमर में एक बड़ा बैग था। वह लड़का बहुत उदास था।

New Update
Boy With magic turtle

जादुई कछुआ

Moral Story जादुई कछुआ:- सर्दियों की एक दोपहर में एक छोटा लड़का नदी के पास के नीम के पेड़ के नीचे बैठा था। वह स्कूल से वापिस आया था और उसकी कमर में एक बड़ा बैग था। वह लड़का बहुत उदास था। वह लड़का पानी को देखता रहा और पानी को देखते देखते उसकी आँखों में से मोटे मोटे आंसू आने लगे। उसके आंसू तालाब में गिरते हुए बुलबुलों की तरह उछले। वह वहाँ पर थोड़ी देर से बैठा था। उसने देखा की एक कछुआ तैरता हुआ उसके पास रहा था। वह कछुआ बड़ा नहीं था इसलिए वह धीरे धीरे तैर रहा था। (Moral Story)

boy and turtle

जब वह कछुआ तालाब के किनारे पहुँचा, तब तक छोटे लड़के ने रोना बंद कर दिया था...

जब वह कछुआ तालाब के किनारे पहुँचा, तब तक छोटे लड़के ने रोना बंद कर दिया था। लेकिन वह अभी भी उदास था। लड़के को पता था कि कछुआ बोल नहीं सकता और ना ही वह मनुष्य के भाव को समझ सकता है। लेकिन फिर भी वह किसी से बात करना चाहता था और उस समय कछुआ उसके पास अकेला जिंदा प्राणी था। हल्की आवाज़ में लड़के ने कहा, ‘कछुआ, तुम कैसे हो? आज मेरी अध्यापिका ने मुझे मेरी रिपोर्ट कार्ड दी। मैंने अच्छी पढ़ाई नहीं की। मेरा रिज़ल्ट बहुत गंदा आया है। मेरी माँ मेरे रिज़ल्ट को देखकर बहुत दुखी होंगी।

मैं अपनी माँ से बहुत प्यार करता हूँ और मैं उन्हें उदास नहीं करना चाहता। लेकिन अब मेरा परिणाम देखकर वह उदास हो जाएंगी। शायद वह मुझसे गुस्सा भी हो जाएंगी, मेरी माँ चाहती है कि मैं स्कूल में अच्छी पढ़ाई करूं। मैं भी यहीं चाहता हूँ। लेकिन मैं क्या करूं मेरी परीक्षा के पर्चे बहुत मुश्किल थे। मुझे पता है कि मुझे पहले पढ़ाई करनी चाहिए थी। लेकिन अब मैं क्या करूँ?’ (Moral Story)

कछुए ने कुछ नहीं कहा। वह बस आराम से लड़के की बात को सुनता रहा। कछुआ लड़के की बात ऐसे सुनने लगा जैसे उसे सब कुछ समझ रहा हो।शायद, मैं अच्छा कर सकता था। मुझे पता है शायद डर के मारे मैं अपने नंबर ना बताऊँ तो मेरी माँ उदास नहीं होगी। हाँ, मैं यही करूँगा। मैं चुप रहूँगा।लड़का अपनी समस्या का हल सोचकर थोड़ा संतुष्ट हुआ और उसके चेहरे पर थोड़ी हंसी गई। वह खड़ा हुआ और घर जाने के लिए तैयार हो गया। (Moral Story)

तभी उसे किसी की आवाज़ आई, ‘जो तुम कर रहे हो, क्या वह करना ठीक होगा?’ लड़का रुक गया और देखने लगा कि उससे कौन बात कर रहा है। वहाँ कछुए के अलावा और कोई नहीं था। लड़के ने कछुए की तरफ ध्यान से देखा। कछुआ हंसा और हंसने से उसका चेहरा चमकने लगा। फिर कछुए ने कहा, ‘मुझे लगता है कि तुम्हें अपनी माँ को सब सच बताना चाहिए और उनसे कहना चाहिए कि अगली बार तुम मेहनत करके अच्छे नंबर लाओगे।

कछुए को बात करता देख लड़का हैरान रह गया। उसे समझ में नहीं रहा था कि वह क्या बोले। कछुआ धीरे से लड़के के पास गया और हंसते हुए बोला, ‘मुझे पता है कि तुम अगली बार अच्छा करोगे क्योंकि तुम करना चाहते हो।वैसे तो कछुए को बोलता देख लड़के को बहुत अजीब लग रहा था लेकिन उसे उसकी बातों पर विश्वास था। उसे यकीन हो गया कि कछुआ उसकी मदद ज़रूर करेगा। क्योंकि जब कछुआ मनुष्य की तरह बोल सकता है, सोच सकता है तो वह बहुत अच्छे काम भी कर सकता है। लड़का कछुए की बातों के बारे में सोचने लगा। अचानक उसके दिमाग में एक विचार आया। उसने कछुए से पूछा, ‘क्या तुम पढ़ सकते हो?’ (Moral Story)

कछुए ने जवाब दिया, ‘नहीं! लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि मैं तुम्हारी पढ़ाई में तुम्हारी मदद नहीं कर सकता। कल स्कूल से वापिस आते समय तुम यहां तालाब के पास रुकना और मुझे अपनी किताब ज़ोर ज़ोर से पढ़कर सुनाना। अगर तुम्हें कुछ समझ नहीं आएगा तो मैं तुम्हें वह चीज़ समझा दूंगा। उसके बाद तुम अपनी बांसुरी में मेरे लिए धुन बजा देना। मुझे बांसुरी सुनना बहुत पसंद है और तुम बहुत अच्छी बांसुरी बजाते हो।(Moral Story)

Boy and magic turtle

लड़के को फिर हैरानी हुई कि कछुआ कैसे जानता है कि उसे बांसुरी बजानी आती है। कछुए में कुछ कुछ जादुई बात थी। कछुए जैसे दोस्त को पाकर अब लड़का उदास नहीं था। उसने कछुए का शुक्रिया किया और उससे वादा किया कि वह अपनी माँ को सब कुछ सच बताएगा और उन्हें अपनी रिपोर्ट कार्ड भी दिखाएगा। और आगे से मेहनत करके अगली बार अच्छे नंबर ज़रूर लाएगा। इस तरह कछुए ने लड़के को सही रास्ता दिखाया। जैसे ही लड़का अपने घर जाने लगा कछुए ने पीछे से कहा, ‘वैसे मेरा नाम कदम है।लड़का हंसा और उसने कहा मेरा नाम गणेश है। कछुए ने फिर हंसते हुए कहा किमुझे मालूम है।’ (Moral Story)

और कहानियाँ पढ़ें:-

Moral Story: ईमानदारी की जीत

सीख देती कहानी : औकात की सीख

स्वामी विवेकानन्द ने समझा मनोबल से कैसे हो मुकाबला

भलाई की सीख देती बाल कहानी : सच्ची दोस्ती

#बाल कहानी #Lotpot #बच्चों की नई नई कहानियां #Bal Kahaniyan #Kids Moral Story #Moral Stories for Kids #बच्चों की प्रेरक कहानियाँ #magic turtle