Moral Story: क्षमाशीलता अपनाने की ज़रूरत

मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि कुछ विशेष मुद्दों के बारें में लिखना तो बहुत आसान होता है लेकिन व्यवहार मे उन्हीं बातों का अनुसरण करना प्रचार करने की तुलना में कहीं अधिक कठिन होता है।

New Update
Two man cartoon image

क्षमाशीलता अपनाने की ज़रूरत

Moral Story क्षमाशीलता अपनाने की ज़रूरत:- मैं आपको यह बताना चाहता हूँ कि कुछ विशेष मुद्दों के बारें में लिखना तो बहुत आसान होता है लेकिन व्यवहार मे उन्हीं बातों का अनुसरण करना प्रचार करने की तुलना में कहीं अधिक कठिन होता है। मेरे मामले में ऐसा ही एक मुद्दा है क्षमाशीलता। (Moral Stories | Stories)

एक दिन मेरे एक दोस्त ने मुझे एक ऐसे व्यक्ति के बारे में गुस्से में बातें करते हुए सुना जिसने मुझे नुक्सान पहुंचाया था। मेरी क्रोधपूर्ण बातचीत के बाद वह मेरी ओर मुड़ा तथा बोलाः ‘‘बाॅब, तुम्हें क्षमाशीलता अपनाने की ज़रूरत है।’’ जवाब में मैं नाराज़गी भरे ढंग से बोला, ‘‘लेकिन मेरा अपमान हुआ है।’’ परंतु मेरा मित्र चुपचाप बैठा रहा और उसके इसी मौन के कारण मुझे महसूस हुआ कि मेरा पक्ष दमदार नहीं है।

two mans talking cartoon image

डा. फ्रैंक बोहिम को काफी समय पूर्व यह पता चल गया था कि हमारे शरीर में होने वाली प्रत्येक बात के लिए चिकित्सक कारण को आधार नहीं बनाया जा सकता। ‘‘यहूदियों के लिए बनाए गए नाज़ी यातना शिविरों में होने वाले सामूहिक नरसंहार (होलेकास्ट) में से बचकर भाग निकलने वाले मेरे पिता का यह मानना था कि गुस्सा, नाराज़गी और अक्ष्माशीलता बहुत बढ़िया दवाई है।’’ (Moral Stories | Stories)

कुछ वर्ष पूर्व एक मरीज डा. बोहिम के पास आई और बताया कि उसके पेट तथा सिर में...

कुछ वर्ष पूर्व एक मरीज डा. बोहिम के पास आई और बताया कि उसके पेट तथा सिर में दर्द रहता है एवम रक्तचाप भी नीचे नहीं आता। लेकिन डा. बोहिम उसके रोगों का कोई चिकित्सक आधार नहीं ढूंढ पाए। आखिर उन्होंने कहा ‘‘मुझे अपनी जिंदगी के बारे में कुछ बताओ।’’ तब उस महिला ने खुलासा किया कि उसका अपनी 2 बहनों के साथ टकराव चल रहा है क्योंकि अतीत में उन्होंने संकट के दौरान उसका हाथ थामने से इंकार कर दिया था। इस पर डाक्टर ने उसे दोनों बहनों को माफ कर देने के लिए प्रेरित किया। बर्षों बाद डाक्टर बोहिम को इस मरीज का एक पत्र प्राप्त हुआ। उसकी अपनी दोनों बहनों के साथ सुलह हो गई थी और निश्चय ही उसकी बीमारियां भी गायब हो गई थीं। डा. बोहिम ने बताया, ‘‘उसे क्षमाशीलता की खूबियों का बोध हो गया था और यह पता चल गया था कि यह स्वास्थ्य के लिए कितनी हितकर हैं।’’

जब आपके साथ किसी अन्य द्वारा अन्यायपूर्ण व्यवहार होता है तो गुस्सा एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन यदि नाराज़गी की भावनाओं का कोई हल नहीं ढूंढा जाता तो आपके मन में एक कुंठा पैदा हो जाती है। जब आप हर समय अंदर ही अंदर किसी शिकवे को पोषित करते रहते हैं तो आप रोजमर्रा के जीवन में क्रोध को अपना स्थायी साथी बनाने का आमंत्रण दे रहे होते हैं और यह आपके शरीर में एक ज़हर की तरह फैल जाता है।’’ (Moral Stories | Stories)

‘जानलेवा गुस्सा’ नामक प्रसिद्ध पुस्तक के लेखक डा. रैडफोर्ड विलयम्स कहते हैंः ‘‘यदि आप क्षमाशीलता नहीं अपनाते तो आपके अंदर नाराज़गी की भावना कभी भी फूट सकती है और इसकी कीमत आपके शरीर को चुकानी पड़ती है। यह बिल्कुल हर रोज़ ज़हर की थोडी-थोड़ी खुराक लेने के तुल्य है।’’

क्षमाशीलता का यह अभिप्राय नहीं कि आप नाराज़ होने से इंकारी हैं या ऐसा नाटक कर रहे हैं कि आप आहत नहीं हुए थे। क्षमाशीलता तो उस मानसिकता का नाम है जो हम आहत करने वाले व्यक्तियों और उनके कृत्यों के बारे में महसूस करते हैं। (Moral Stories | Stories)

irritated man cartoon image

शुरूआत के तौर पर आप छोटी-छोटी घटनाओं से क्षमाशीलता का अभ्यास करें। जैसे कि आप किसी यात्रा से घर लौटे हैं तो अपने बेटे की मोटर कार बरामदे या ड्योढ़ी में खड़ा पाते हैं, जिससे आप अंदाज़ा लगा लेते हैं, कि वह आपको लेने के लिए घर से चला ही नहीं था तो उसे क्षमा कर दें।

विलियम्स कहतें हैं, ‘‘अपनी मानसिकता बदल कर आप यह फैसला कर सकते हैं कि क्या आपका क्रोध वाजिब है या नहीं तथा कालांतर में आप बहुत बड़े-बड़े मुद्दों पर भी क्षमा करने के योग्य हो जाएंगे।’’ ‘‘क्षमा का एक कृत्य तो केवल शुरूआत मात्र है, जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे तो खुद पर होने वाले किसी भी आघात के समक्ष आप खुद को पीड़ित महसूस नहीं करेंगे बल्कि आपका व्यक्तित्व इतना शक्तिशाली बन जाएगा कि आप किसी भी आपदा से टक्कर ले पाएंगे।’’ बच्चोँ  यह बात आप पर भी लागू होती है अपने दोस्तों के साथ भी ऐसा ही व्यवाहार करें ताकि बड़े होकर आपको इन तकलीफों से छुटकारा मिल जाएगा। (Moral Stories | Stories)

lotpot-e-comics | hindi-bal-kahania | bal kahani | short-hindi-stories | hindi-stories | kids-moral-stories | hindi-moral-stories | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | chottii-hindii-khaanii | hindii-ii-konmiks | hindii-baal-khaanii | 

यह भी पढ़ें:-

Moral Story: व्यर्थ का घमण्ड

Moral Story: कच्चा-पक्का

Moral Story: बुद्धिमान व्यापारी

Moral Story: नया नामांकन

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Bal kahani #Hindi Moral Stories #Kids Moral Stories #Hindi Bal kahania #लोटपोट इ-कॉमिक्स #lotpot E-Comics #हिंदी बाल कहानी #हिंदी ई-कॉमिक्स #छोटी हिंदी कहानी #hindi stories #Short Hindi Stories