Motivational Story: सबसे कीमती मॉडल

चेयरमैन के बारे में यह मशहूर था कि वे एक बहुत साधारण परिवार से थे और सभी विद्यार्थी उनकी कहानी सुनने को उत्सुक थे। रंगारंग समारोह के बाद पढ़ाई, कला और खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को इनाम बाँटा गया।

New Update
Person speaking on mike

सबसे कीमती मॉडल

Motivational Story for Kids:- इस बार का स्कूल का वार्षिक समारोह बहुत अलग था। मोटर गाड़ी बनाने वाली एक बहुत बड़ी कम्पनी के चेयरमैन इस बार मुख्य अतिथि थे।

चेयरमैन के बारे में यह मशहूर था कि वे एक बहुत साधारण परिवार से थे और सभी विद्यार्थी उनकी कहानी सुनने को उत्सुक थे। रंगारंग समारोह के बाद पढ़ाई, कला और खेल में अच्छा प्रदर्शन करने वाले बच्चों को इनाम बाँटा गया। हेडमास्टर जी ने वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी और फिर अंत में मुख्य अतिथि से अनुरोध किया कि वे बच्चों के साथ अपने जीवन के कुछ अनुभव साझा करने की कृपा करें। (Motivational Story)

man speaking on mike

मुख्य अतिथि ने बच्चों के साथ अपना अनुभव साझा किया

मुख्य अतिथि ने एक प्रश्न से अपनी बात कहनी आरंभ की। वे बोले, ‘‘कल्पना करो कि तुम्हें कार का एक कीमती मॉडल तोहफे में मिला है। उस कार में बहुत से आधुनिक उपकरण लगे हुए हैं और वो लंबे समय तक चलने वाली कार है। लेकिन एक बात है कि उसका कोई भी पुर्जा दोबारा नहीं मिलेगा। तुम उस कार को किस प्रकार रखोगे?’’

श्रोताओं में से एक बच्चा खड़ा हुआ और बोला, ‘हम उस कार का हर प्रकार से ध्यान रखेंगे। हम ध्यान रखेंगे कि उसे साफ ईंधन मिले और समय-समय पर उसकी सर्विसिंग हो। हम उसे ऐसे चलायेंगे कि उसके साथ कोई दुर्घटना हो। हम उस पर ज्यादा भार भी नहीं लादेंगे और ही उसे तीव्र गति से चलायेंगे। (Motivational Story)

थोड़ी देर तक तो वहां सन्नाटा छाया रहा। फिर एक और बच्चा उठा और पूछने लगा, ‘‘सर, क्या आप हमें ऐसा कोई मॉडल तोहफे में देने जा रहे हैं?’’ तब मुख्य अतिथि बोले, ‘तुम लोगों के पास तो पहले से ही ऐसा एक मॉडल है।

cheif guest in school

सभी में फिर से कुछ देर सन्नाटा छा गया। फिर मुख्य अतिथि-बोले, ‘वो मॉडल तुम्हारा अपना शरीर है। तुम्हारा शरीर सबसे अलग है, वह अनुपम है। तुम्हारी आँखें किसी भी नये मॉडल के कैमरे से ज्यादा बढ़िया काम करती हैं। कोई भी रोबोट तुम्हारे हाथों से बढ़िया काम नहीं कर सकता। और इन सबसे ऊपर है तुम्हारा दिमाग जो किसी भी सुपर कम्प्यूटर से ज्यादा बढ़िया काम करता है। हाँ, और जैसा कि मैंने कहा था इसका कोई भी पुर्जा दोबारा नहीं मिल सकता। इसीलिए हमें इसको बड़े ध्यान से इस्तेमाल करना चाहिए। (Motivational Story)

मुख्य अतिथि की बात सुनकर सभी विद्यार्थी हैरान रह गये। मुख्य अतिथि आगे बोले, ‘‘तुमने सही कहा था कि हमें इसे शुद्ध ईंधन देना होगा। तुम्हारे शरीर के लिए तुम्हे शुद्ध भोजन करना चाहिए। मॉडल में कभी भी सामर्थ से अधिक बोझ नहीं लादना चाहिए। हमें जिंदगी में बहुत तेज नहीं दौड़ना चाहिए वरना दुर्घटना हो सकती है।

जैसे ही मुख्य अतिथि ने अपनी बात समाप्त की सारा हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मुख्य अतिथि ने अपनी बात बड़े ही आसान और प्रभावशाली ढंग से कही थी जो बच्चों को प्रभावित कर गई।

सच ही तो है हम सबको अपने शरीर का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इसका कोई भी पुर्जा दोबारा नहीं मिल सकता। (Motivational Story)

और मज़ेदार कहानियाँ पढ़ें:

आपके लिए मज़ेदार कहानी- सम्राट पेटू नंद

सीख देती कहानी : औकात की सीख

बाल कहानी : ठग व्यापारी का चाँदी का कुआँ

सीख देती कहानी : जादुई पत्थर की खोज

#Best kids story #बाल कहानी #बच्चों की अच्छी अच्छी कहानियां #Motivational Stories #Bal Kahani Lotpot #Baal kahani #लोटपोट कहानी #बच्चों की प्रेरणादायक कहानी