Health: खांसी

खांसी एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो आपके गले से बलगम या बाहरी जलन को साफ करती है। जबकि हर कोई समय-समय पर अपना गला साफ करने के लिए खांसता है, कई स्थितियां बार-बार खांसी का कारण बन सकती हैं।

By Lotpot Kids
New Update
Cough

खांसी

Health खांसी:- खांसी एक सामान्य प्रतिक्रिया है जो आपके गले से बलगम या बाहरी जलन को साफ करती है। जबकि हर कोई समय-समय पर अपना गला साफ करने के लिए खांसता है, कई स्थितियां बार-बार खांसी का कारण बन सकती हैं। खांसी के अधिकांश प्रकरण 2 सप्ताह के भीतर ठीक हो जाएंगे या कम से कम उल्लेखनीय सुधार होगा। (Health)

यदि आपकी खांसी में कुछ हफ्तों के भीतर सुधार नहीं होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें...

1) जब आप खांसते हैं या छींक मारते हैं तो आप सांस लेते हुए गंदे पदार्थो को बूंदों में बाहर निकालते है, जो पांच माइक्रोन से बड़े या फिर हवा में पैदा होने वाली बूंदे जो पांच माइक्रोन से छोटी होती हैं। (Health)

2) बूंदें हवा में सिर्फ एक सीमित समय तक ही रह सकती है और इन्हें एक इंसान से दूसरे इंसान तक पहुंचने के लिए 3 फीट से कम खुलासा चाहिए होता है। वहीं फ्लू होने पर यह बूंदे 2 मीटर तक संक्रमित हो सकती हैं। बूंदों का इंफेक्शन मेनिनजाइटिस, रूबेला जैसी बीमारियों में होता है। (Health)

Doctor checking pateint

3) अगर मरीज से इंसान 2 से 3 मीटर की दूरी पर है तो उसे परहेज करने की ज़रूरत नहीं होती लेकिन अगर इंसान मरीज के 1 से 2 मीटर की दूरी पर बैठकर या काम कर रहा हो तो उसे एक साधारण मास्क पहनना चाहिए। (Health)

4) वहीं हवा से फैलने वाले किटाणु जो पांच माइक्रोन से छोटे होते हैं हवा में काफी देर तक रहते हैं और वह उन इंसानों को भी संक्रमित कर सकते हैं जो 3 मीटर की दूरी पर खड़े हों। हवा से फैलने वाली बीमारियों में टीबी, मीज़ल्स, चिकन पॉक्स और सार्स शामिल हैं। (Health)

5) इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को अलग कमरे में रखना चाहिए और जो लोग इन लोगों के पास जाए उन्हें सुरक्षित एन 95 मास्क पहनना चाहिए।

6) साधारण घरों में जहां पर खिड़कियाँ खुली होती हैं, वहां पर हवा बदलती रहती है और इंफेक्शन कम होता है लेकिन एसी वाले कमरों में हवा बाहर नहीं निकलती और एक इंसान से दूसरे इंसान में इंफेक्शन जल्दी फैलता है। (Health)

7) जब आप एसी वाले कमरे में बैठे हों तो एसी की सेटिंग इस तरह की होनी चाहिए कि एक जैसी हवा कमरे में ना घूमे और ताज़ी हवा को अंदर आने का मौका मिले। इसलिए स्पिल्ट एसी विंडो एसी से ज़्यादा खतरनाक होते हैं। (Health)

lotpot-e-comics | health-knowledge | cough-problems | swasthya-jaankaari | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | स्वास्थ्य जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Health: उत्तेजक प्रभाव वाला प्राकृतिक रसायन है कैफीन

Health: बच्चों के विकास के लिए ज़रूरी डाइट

Health: सेब के फायदे

Health Tips : बच्चों को डिप्रेशन से कैसे बचाया जाए?