Health: घर पर फर्स्ट एड किट

पिछली बार हमने आपको फर्स्ट एड किट के कुछ सुझाव दिये थे, इस बार कुछ और सुझाव लेकर हम हाजिर हैं। इससे आप घर पर होने वाली एमरजेंसी या फिर यात्रा के दौरान हुई किसी घटना के वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

By Lotpot
New Update
First aid kid

घर पर फर्स्ट एड किट

Health घर पर फर्स्ट एड किट:- पिछली बार हमने आपको फर्स्ट एड किट के कुछ सुझाव दिये थे, इस बार कुछ और सुझाव लेकर हम हाजिर हैं। इससे आप घर पर होने वाली एमरजेंसी या फिर यात्रा के दौरान हुई किसी घटना के वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं। (Health)

ओरल हाइड्रेशन का घोल- ओआरएस को हमेशा घर पर रखना चाहिए और इसका सेवन डाइरिया या फिर दस्त होने पर करना चाहिए। 200 मिलीलीटर ओआरएस का घोल एकबार के दस्त के लिए है। अगर आपको ओआरएस ना मिले तो आप लिमका में नमक या फिर नींबू के घोल में चीनी या नमक डालकर भी पी सकते हैं। (Health)

एसिडिटी का अटैक- एसिडिटी होने पर तुरंत एंटासिड लें। आपको किसी भी दवाई की दुकान से एंटासिड की गोली या फिर पैकेट मिल जाएंगे। एंटासिड लेने से तुरंत छाती में होने वाली जलन से आराम मिलता है। 40 साल की उम्र के बाद एसिडिटी के पहले अटैक को गंभीरता से लेना चाहिए, वह दिल का दौरा भी हो सकता है। (Health)

फ्रैक्चर- अगर आपको लगता है कि आपकी किसी हड्डी में फ्रैक्चर हुआ है तो आप एक लकड़ी की डंडी लें और उसे हड्डी के ज्वाॅइंट के नीचे और एक ज्वाॅइंट ऊपर गर्म कपड़े से तब तक बांध लें जब तक आपको डाॅक्टर की मदद ना मिले। इससे आप नसों में होने वाली चोट से बच जाएंगे। (Health)

First aid kid

दांत में होने वाला दर्द- दांत में दर्द होने से उस पर लौंग का तेल लगा लें, इससे आपको दर्द में तुरंत आराम मिल जाएगा।

First aid kid

घाव पर जलन होना- जलने वाले अंग को चलते ठंडे पानी के नीचे तब तक रखे जब तक जलन खत्म ना हो जाए। इस पर फिर बैंडेज लगा लें और अपने डाॅक्टर के पास जाए। आप थोड़ी बहुत जलन के लिए सल्फादिज़ाइन क्रीम रख सकते है। (Health)

lotpot | lotpot E-Comics | health knowledge | Health Tips | Daily Health Tips | First aid kit | लोटपोट | लोटपोट इ-कॉमिक्स | स्वास्थ्य जानकारी

यह भी पढ़ें:-

Health: खूब खाएं और खुद को कैंसर से बचाएं

Health: पेटेंट तथा जेनेरिक दवाईयाँ

Fun Facts: सेहत के लिए खास जूस

स्वस्थ लाइफ स्टाइल यानी फ्री दवाइयां