मजेदार हिंदी कहानी: दुर्घटना जो कभी नहीं हुई

नवाब अमीरूल्लाह के पास वो सभी चीजें थीं जो एक आदमी को खुश रहने के लिए चाहिए होती हैं। उसकी एक खूबसूरत बीवी थी, एक होशियार औलाद थी और जमीन जायदाद इतनी थी कि एक खुशहाल जिंदगी जीने के लिए काफी पैसा मिल जाता था।

New Update
cartoon image of two men talking

दुर्घटना जो कभी नहीं हुई

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मजेदार हिंदी कहानी: दुर्घटना जो कभी नहीं हुई:- नवाब अमीरूल्लाह के पास वो सभी चीजें थीं जो एक आदमी को खुश रहने के लिए चाहिए होती हैं। उसकी एक खूबसूरत बीवी थी, एक होशियार औलाद थी और जमीन जायदाद इतनी थी कि एक खुशहाल जिंदगी जीने के लिए काफी पैसा मिल जाता था। किन्तु फिर भी वह हमेशा अनहोनी की आशंका से ही दुखी रहता था।

एक दिन वह घर आया और अपनी पत्नी से बोला, “बहुत दिनों बाद मेरा आज का दिन अच्छा बीता है। आज शाम को बढ़िया सा भोजन खिला दो”। उसकी पत्नी ने खूब बढ़िया भोजन पकाया और पूरे परिवार ने उसका आनंद लिया।

नवाब साहब सोने की तैयारी कर ही रहे थे, कि दरवाजे पर दस्तक हुई। उनका एक पड़ोसी खबर देने आया था कि...

cartoon image of two men talking

नवाब साहब सोने की तैयारी कर ही रहे थे, कि दरवाजे पर दस्तक हुई। उनका एक पड़ोसी खबर देने आया था कि उसकी घोड़ी के एक बच्चा पैदा हुआ है लेकिन उसके कान छोटे हैं और पूंछ लगभग नहीं है।

पड़ोसी तो अपनी खबर सुनाकर वापिस चला गया लेकिन नवाब साहब गुस्से से आग बबूला हो गये। वह गुस्से से बुदबुदाया, “इतने महीनों बाद मेरी एक हसीन शाम बीती थी पर पड़ोसी की खबर से सब बरबाद हो गया”।

उसकी पत्नी बोली, “शान्त हो जाइए नवाब साहब, आप पड़ोसी के घोड़े के बच्चे के छोटे कान और गायब पूंछ की खबर से इतने क्यों परेशान हो रहे हैं”।

cartoon image of husband and wife

लेकिन नवाब साहब को चैन नहीं पड़ा वे बोले, “यह तो बहुत परेशानी वाली घटना है। जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होगा, पड़ोसी उसे हाट ले जायेगा। हाट का रास्ता बहुत फिसलन और मिट्टी वाला है। अगर किसी दिन बारिश हो गई और अगर धोड़ा फिसल कर गिर पड़ा तब? और अगर उस पर सामान लदा हुआ तो वह अपने आप उठ भी नहीं पायेगा। फिर मुझे घर से मदद के लिए बुलाया जायेगा। और फिर, क्योंकि घोड़े  के कान छोटे होंगे और पूंछ नहीं होगी, तो मैं उसे कैसे खड़ा होने में मदद करूंगा? बस यही सोच कर मैं परेशान हूं”।

किसी ने सच ही कहा है, “हम बदकिस्मती की आशंका से ज्यादा परेशान होते हैं”।

यह भी पढ़ें:-

मजेदार हिंदी कहानी: बीरबल और दर्जी

हिंदी मजेदार कहानी: सही पहचान

Fun Story: घमंडी ज़मींदार

Fun Story: शेर और किशमिश

#Hindi Bal Kahani #bachon ki majedar hindi kahani #short hindi stories for kids #Hindi Fun Story #छोटी हिंदी कहानी #मजेदार हिंदी कहानी #हिंदी बाल कहानी