Motivational Story: अपहरण

राजू आज भी नित्य की भांति स्कूल से घर की ओर अकेला चल पड़ा था। पहले तो उसके पापा स्कूल छोड़ने जाते थे। छुट्टी हो जाने पर ले आते थे। किन्तु जब से वह कक्षा दस में गया, तब से वह अकेला ही स्कूल से घर और घर से स्कूल आता-जाता था।

New Update
Man Talking To a School Boy Cartoon Image

अपहरण

Motivational Story अपहरण:- राजू आज भी नित्य की भांति स्कूल से घर की ओर अकेला चल पड़ा था। पहले तो उसके पापा स्कूल छोड़ने जाते थे। छुट्टी हो जाने पर ले आते थे। किन्तु जब से वह कक्षा दस में गया, तब से वह अकेला ही स्कूल से घर और घर से स्कूल आता-जाता था। उसके पापा का कहना था कि अब वह बड़ा हो रहा है। (Motivational Stories | Stories)

वैसे भी इन दिनों उसके पापा अपने कारोबार में कुछ ज्यादा ही व्यस्त हो गये थे। उनका व्यापार तरक्की की ओर बढ़ रहा था। राजू को लाने ले जाने में असमर्थ होने का यही कुछ कारण था।

अभी वह स्कूल से कुछ ही कदम आगे बढ़ा था कि एक फिएट कार उसके सामने आकर रुक गयी। कार के रुकते ही पिछली सीट पर बैठे व्यक्तियों में से एक व्यक्ति कार के बाहर निकलते हुए राजू से बोला- ‘राजू, तुम्हारे पापा का कार एक्सीडेंट हो गया है। तुम्हें तुरन्त अस्पताल में बुलाया है।’ (Motivational Stories | Stories)

राजू अजनबी व्यक्ति के द्वारा ऐसी खबर सुन चौंक पड़ा- ‘क्या कहा? मेरे पापा का एक्सीडेंट हो गया? कहां...?

कब...? कैसे....? (Motivational Stories | Stories)

Man Talking To a School Boy Cartoon Image

‘वह अपने मोटर साइकिल से कहीं जा रहे थे। लाल सड़क के नुक्कड़ पर ट्रक से भिड़ गये। उनकी हालत नाज़ुक है।’ कार वाला अजनबी व्यक्ति बोला।

अपने पापा के बारे में ऐसी खबर सुनकर राजू घबरा गया था। ऐसे समय में उसे कुछ सूझ नहीं रहा था, क्या करना चाहिए? क्या नहीं? किंतु वह कार में बैठ गया था। (Motivational Stories | Stories)

राजू के कार में बैठते ही कार हवा के साथ हिचकोले खाने लगी थी। राजू तब चौंक पड़ा...

राजू के कार में बैठते ही कार हवा के साथ हिचकोले खाने लगी थी। राजू तब चौंक पड़ा, जब कार अस्पताल की ओर नहीं मुड़ी। राजू ने आश्चर्य से पूछा- ‘आप लोग मुझे कहाँ ले जा रहे हैं? इतना पूछना था कि उन दोनों व्यक्तियों में से एक ने जेब से पिस्तौल निकाल, राजू की कनपटी पे लगा दिया। ‘जरा भी शोर मचाया, तो गोली से भून दिये जाओगे।’ पिस्तौल वाले व्यक्ति ने धमकी देते हुए राजू से कहा।

इस घटना से राजू समझ गया था, उसका अपहरण किया जा रहा था। अतः वह शांति और धैर्य के साथ स्थिति से मुकाबला करने की युक्ति सोचने लगा। बुद्धि प्रयोग के द्वारा ही इनका मुकाबला किया जा सकता है। (Motivational Stories | Stories)

तभी राजू ने देखा, कार एक गैराज के अन्दर प्रविष्ट हुई। वे दोनों व्यक्ति उसे एक कमरे में ले गए थे। वह उस जगह का सूक्ष्मता से निरीक्षण करता जा रहा था। उसने देखा, उस कमरे में ऊपर एक रोशनदान था जिसको खोलने-बन्द करने के लिए बीच में लोहे की एक छड़ पर लकड़ी का बेड़ा टिका था। वह बेड़ा रस्सी के द्वारा खोला तथा बन्द किया जाता था। उसकी रस्सी नीचे तक लटक रही थी। उन दोनों व्यक्तियों ने उसके दोनो हाथ पीछे से बांध, मुंह में कपड़ा ठूंस दिया। फिर चेतावनी देते हुए कहा- ‘अगर जरा भी गड़बड़ करने कि कोशिश की, तो जान से हाथ धो बैठोगे।’ राजू मन ही मन सोच रहा था- मौके की तलाश है, बच्चू! मौका मिलने दो, फिर देखो जान से हाथ कौन धोता है, मैं या तुम? उन व्यक्तियों ने कमरे का ताला बन्द कर दिया था। कार स्टार्ट होने की आवाज उसके कानों में पड़ी थी और फिर सन्नाटा छा गया था।

अब उसका दिमाग कम्प्यूटर की तरह काम करने लगा था। सर्वप्रथम हाथों के बंधन को सीमेंट की दीवार के कोने से रगड़ने लगा। रगड़ खाकर बंधन कट गया। उसने मुंह के कपड़े को बाहर निकाल फेंका। उसने देखा कि कमरे के मध्य में बल्ब लगा हुआ एक होल्डर लटक रहा था। उसने तुरन्त होल्डर के सहारे प्लग का गरम तार और ठंडा तार चेक कर लिया, यह सब उसने अपने घर में बिजली की फिटिंग के समय बिजली मिस्त्री से सीखा था। फिर उसने होल्डर वाले तार को खोलकर दरवाजे में ऐसा जाला बुन डाला कि अगर कोई कमरे में प्रवेश करे, तो वहीं उसका काम तमाम हो जाये। इसके बाद उसने प्लग से कनेक्शन दे, स्विच ऑन कर दिया। यह सब कार्रवाई उसने अपनी हिफाजत के लिए क्षण भर में कर ली थी। (Motivational Stories | Stories)

अब उसे रास्ता साफ नज़र आ रहा था। वह रोशनदान से लटक रही रस्सी के सहारे बाहर निकल गया। उसने उस मकान के एक कोने में एक क्रास का निशान लगा दिया। बगल के मकानों में एक तरफ से क्रम से 1, 2, 3, 4.... नम्बर डालते हुए लुकते-छिपते तथा पूछते-पूछते थाने पहुंच गया। वहां से उसने तत्काल अपने पापा के पास फोन से सूचना भेज दी। अपने गुम हुए पुत्र की खबर पाकर बेचैन पापा भी थाने आ पहुँचे। उसके पापा ने आते ही राजू को सीने से लगा लिया। तब तक थानेदार ने आगे की कार्यवाही पूरी कर ली थी। (Motivational Stories | Stories)

राजू के निशान देही पर थानेदार ने मय दल-बल के साथ उस मकान में छापा मारा। थानेदार ने देखा कि एक व्यक्ति भागने की चेष्टा कर रहा था। उसे तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया। पूछताछ करने पर गिरफ्तार व्यक्ति ने बताया, ‘यह अपहरण उन लोगों ने पैसे वसूलने के लिए किया था। उन्हें राजू के पापा के पास पैसे होने की भनक पहले से लग चुकी थी। उसी व्यक्ति के द्वारा पूछताछ कर कार ड्राइवर का भी पता लगा लिया गया था। कार ड्राइवर धोखे से उन बदमाशों के चंगुल में फंस गया था। उसे इस घटना का कोई पूर्वानुमान न था। अतः थानेदार ने उसका नाम पता नोट कर उसे छोड़ दिया। गिरफ्तार व्यक्ति उन दो व्यक्तियों में से एक था, जिन्होंने राजू का अपहरण किया था। पुलिस को हत्या, डकैती, अपहरण आदि अनेक मामलों में इसकी तलाश थी। सरकार ने इसे पकड़वाने वाले को दस हज़ार रुपये नकद का पुरस्कार देने की घोषणा की थी। (Motivational Stories | Stories)

Police Officer Talking to a School Boy Cartoon Image

थानेदार ने अन्दर वाले कमरे में जाकर देखा वहाँ एक व्यक्ति बेहोश हुआ पड़ा था। यह व्यक्ति राजू की हिफाजत योजना की भेंट चढ़ गया था। बेहोश करंट लगने के कारण हुआ था। इस व्यक्ति पर अनेक जघन्य अपराध करने का आरोप था। पुलिस को कई वर्षों से इसकी तलाश थी। सरकार की तरफ से इसे जिन्दा या मुर्दा पकड़वाने वाले को बीस हज़ार रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की थी। अधिकारियों ने राजू को पुरस्कार के बीस हजार रुपये और प्रशस्ति-पत्र देते हुए कहा, जिस कार्य को पुलिस कई वर्षों से नहीं कर सकी थी, उस कार्य को राजू ने अपनी सूझबूझ और साहस के बल पर अकेले कर दिखाया। देश को ऐसे साहसी बालकों पर सदैव गर्व रहेगा।
सभी ने राजू के सूझबूझ और साहस की भूरि-भूरि प्रशंसा की थी। (Motivational Stories | Stories)

lotpot | lotpot-e-comics | hindi-bal-kahania | bal kahani | kids-motivational-stories | hindi-motivational-stories | motivational-stories | लोटपोट | lottpott-i-konmiks | बाल कहानी | chottii-hindii-khaanii | hindii-baal-khaanii | bccon-kii-prerk-khaaniyaan

यह भी पढ़ें:- 

Motivational Story: आप समझ ही गए होंगे

Motivational Story: जायदाद का सच

Motivational Story: कर्तव्यहीनता

Motivational Story: तरकीब

#बाल कहानी #लोटपोट #Lotpot #Bal kahani #Motivational Stories #Hindi Bal kahania #kids motivational stories #बच्चों की प्रेरक कहानियाँ #लोटपोट इ-कॉमिक्स #lotpot E-Comics #हिंदी बाल कहानी #छोटी हिंदी कहानी #Hindi Motivational Stories