Kids Motivational Story: आलसी किसान

उस दिन बाज़ार जाने का दिन था और राजू किसान सड़क पर अपनी घोड़ागाड़ी चला रहा था। उसे बाज़ार जल्दी पहुँचना था ताकि वह अपना सामान बेच सके। घोड़ों के लिए कीचड़ में इतना सामान खींचना मुश्किल हो रहा था।

New Update
farmer with bull cart

आलसी किसान

Kids Motivational Story आलसी किसान:- एक दिन पूरी रात इन्द्र देवता खुश होकर बरसात करते रहे। पूरी सड़कें कीचड़ से भर गईं और सड़क पर गड्ढ़ों में पानी भर गया।

उस दिन बाज़ार जाने का दिन था और राजू किसान सड़क पर अपनी घोड़ागाड़ी चला रहा था। उसे बाज़ार जल्दी पहुँचना था ताकि वह अपना सामान बेच सके। घोड़ों के लिए कीचड़ में इतना सामान खींचना मुश्किल हो रहा था। उसके सफर में अचानक उसकी घोड़ा गाड़ी का पहिया कीचड़ के गड्ढे में फंस गया। (Kids Motivational Story)

जितना ज़्यादा घोड़े खींचने की कोशिश कर रहा था, उनका पहिया उतना फंसता जा रहा था।

Man pulling out cart's wheel

जितना ज़्यादा घोड़े खींचने की कोशिश कर रहा था, उनका पहिया उतना फंसता जा रहा था। राजू अपनी सीट से नीचे उतरा और अपनी घोड़ागाड़ी के साथ खड़ा हो गया। उसने मदद के लिए इधर उधर देखा लेकिन उसे अपनी मदद के लिए कोई नज़र नहीं आया।

अपनी बुरी किस्मत को कोसते हुए वह हारा हुआ दिख रहा था। उसने ज़रा सी भी कोशिश नहीं की कि नीचे जाकर हल्के से पहिये को गड्ढे में से निकाल ले। काम करने की बजाए वह अपनी इन हालातों के लिए अपनी बुरी किस्मत को कोसने लगा। आसमान की तरफ देखते हुए उसने आवाज़ लगाई, भगवान, मेरी किस्मत इतनी खराब क्यों है। मेरे साथ क्या हुआ है? हे, भगवान नीचे आकर मेरी मदद करो।काफी प्रतीक्षा करने के बाद भगवान आखिरकार राजू के सामने प्रकट हुए। (Kids Motivational Story)

उन्होंने राजू से पूछा, ‘क्या तुम्हे लगता है कि तुम इस घोड़ागाड़ी की तरफ देखते हुए इसे हिला सकते हो? जब तक तुम अपनी मदद के लिए काम नहीं करोगे, कोई भी तुम्हारी मदद नहीं करेगा। क्या तुमने खुद गड्ढे में से पहिया निकालने की कोशिश की? खड़े हो और झुककर पहिये को धक्का लगाओ और तुम्हें राह मिल जाएगी।

राजू को अपने पर शर्मिंदगी महसूस हुई। वह नीचे झुका और उसने अपना कंधा झुकाकर पहिये को बाहर निकाला और घोड़ों को आगे बढ़ने के लिए कहा।

थोड़े ही समय में पहिया गड्ढे में से निकल गया। राजू अपना सबक सीख चुका था। उसने भगवान का शुक्रिया अदा किया और खुशी खुशी अपना सफर पूरा किया। (Kids Motivational Story)

सीख- भगवान उन्हीं की मदद करते हैं जो अपनी मदद खुद करते हैं।

ऐसी और कहानियाँ:-

Motivational Story: सबसे कीमती मॉडल

बाबा बुड्ढा सिंह का नाम ऐसा क्यों पड़ा?

Motivational Story: दिव्या का नए साल का तोहफा

Motivational Story: परी का नए साल का तोहफा

 

#Best kids story #बच्चों की मनोरंजक कहानियाँ #Motivational Stories #Hindi Kids Stories #Bachchon ki Kahania #प्रेरणादायक कहानी #prernadayak kahani #baal kahaniyan