हिंदी नैतिक कहानी: नम्रता की शक्ति

कौन अधिक शक्तिशाली है? आंधी या मंद शीतल वायु? दोनों एक ही परिवार के सदस्य हैं, पर दोनों का स्वभाव एक दूसरे से उल्टा है। एक दिन आंधी ने कहा, “मेरी छोटी बहन वायु, तुम कितना धीरे-धीरे चलती हो।

New Update
cartoon image of wind

नम्रता की शक्ति

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

हिंदी नैतिक कहानी: नम्रता की शक्ति:- कौन अधिक शक्तिशाली है? आंधी या मंद शीतल वायु? दोनों एक ही परिवार के सदस्य हैं, पर दोनों का स्वभाव एक दूसरे से उल्टा है।

एक दिन आंधी ने कहा, “मेरी छोटी बहन वायु, तुम कितना धीरे-धीरे चलती हो, तुम्हारी गति से तो पत्तियां भी...

एक दिन आंधी ने कहा, “मेरी छोटी बहन वायु, तुम कितना धीरे-धीरे चलती हो, तुम्हारी गति से तो पत्तियां भी नहीं हिलतीं, मुझे देखो जब मैं आती हूं तब बड़े-बड़े पेड़ भी धराशायी हो जाते हैं। मेरी आने की सूचना दूर दूर तक अनेक साधनों द्वारा प्रसारित कर दी जाती है लोग मेरे डर से अपनी खिड़कियां बन्द कर लेते हैं। मैं चलती हूं तो घरों के दरवाजे बन्द हो जाते हैं। पेड़ों पर बैठी चिड़िया इधर उधर भागने लगती हैं। क्या तुम्हारा मन नहीं करता कि तुम भी मेरी तरह उतनी ही शक्तिशाली हो जाओ?”

cartoon image of wind

मंद पवन केवल मुस्कुराई, वह चली तो उपवन के वृक्ष और फल सभी खिलखिलाने लगे। वायुमंडल में सुगंध फैल गई, उसे लगा मानों सारी प्रकृति मंद पवन के स्वागत में सज गई है। 

आंधी यह दृश्य देख कर चकित रह गई। “मेरी सोच गलत थी, मेरे आने से चारों ओर विनाश होने लगता है, इसके विपरीत तुम्हारे आने पर सभी दिशाओं में खुशी की लहर आ जाती है”। आंधी ने स्वीकार करते हुए कहा।

नम्र व्यक्ति मंद पवन के समान होते हैं उनकी उपस्थिति से चारों ओर प्रसन्नता बढ़ जाती है। संसार में उनका आदर होता है इसलिए नहीं कि वे शक्तिशाली हैं कारण इसलिए कि उनके संयोग से सभी को हर्ष और प्रसन्नता का अनुभव होता है। यही कारण है कि नम्र और नेक व्यक्तियों का संसार में हर जगह आदर होता है।

यह भी पढ़ें:-

हिंदी नैतिक कहानी: जीवन की सीख

बच्चों की नैतिक कहानी: गुरु का आशीर्वाद

Moral Story: तीन मूर्ख

Moral Story: डाकू अंगुलिमाल और महात्मा बुद्ध

#बाल कहानी #Kids Hindi Story #Moral Stories #Hindi Bal Kahani #Hindi Moral Story #हिंदी बाल कहानी #हिंदी नैतिक कहानी #hindi short Stories #short moral story #छोटी नैतिक कहानी #hindi naitik kahani #छोटी बाल कहानी