चींटी और टिड्डे की प्रेरक कहानी: काम ही पूजा है

सर्दियों में एक दिन, एक टिड्डा सूरज में धूप सेंक रहा था। लेकिन वह भूखा था, क्योंकि उसने रात से कुछ नहीं खाया था। इसलिए अपनी भूख मिटाने के लिए वह कुछ खाने का सामान इधर उधर ढूंढ रहा था।

New Update
Grasshopper and ant

काम ही पूजा है

Motivational Story काम ही पूजा है:- सर्दियों में एक दिन, एक टिड्डा सूरज में धूप सेंक रहा था। लेकिन वह भूखा था, क्योंकि उसने रात से कुछ नहीं खाया था। इसलिए अपनी भूख मिटाने के लिए वह कुछ खाने का सामान इधर उधर ढूंढ रहा था। तभी अचानक उसने चींटियों को अपने गड्ढे में कुछ चावल के दाने ले जाते हुए देखा। (चींटी और टिड्डे की कहानी)

वह चींटी के पास गया और उसने उससे आराम से पूछा, ‘क्या तुम मेरे लिए कुछ चावल के दाने छोड़ सकती हो?

वह चींटी के पास गया और उसने उससे आराम से पूछा, ‘क्या तुम मेरे लिए कुछ चावल के दाने छोड़ सकती हो? मैंने कल रात से कुछ नहीं खाया, अगर मैं नहीं खाऊंगा तो मैं मर जाऊंगा।एक चींटी ने टिड्डे से पूछा, ‘तुम पूरी गर्मियां क्या कर रहे थे? तुमने सर्दियों के मौसम के लिए खाना बचाकर क्यों नहीं रखा?’ टिड्डे ने उत्तर दिया, ‘सहीं बताऊं तो मैंने पूरी गर्मियां गाने गाते हुए निकाल दी और तभी मैं खाने के लिए कुछ बचा नहीं सका। (Motivational Story)

तभी चींटी ने मुस्कुराते हुए कहा, ‘तो फिर अब सर्दियों में तुम नाचो।यह सुनकर टिड्डे को अपनी गलती का अहसास हुआ और वह वहां से चला गया। टिड्डे को पता चल गया कि उसने अपना समय व्यर्थ बर्बाद कर दिया, जबकि उस समय वह काम करके अपने लिए खाना बचा सकता था। तो दोस्तो इसलिए कहते है कि काम ही असली पूजा है। (Motivational Story)

सीख: हमे अपना समय कभी व्यर्थ बर्बाद नहीं करना चाहिए और हमेशा भविष्य को ध्यान में रख के कर्म करने चाहिए। (Motivational Story)

hindi-bal-kahania | bal-kahania | kids-motivational-stories | Ant and Grasshopper | lotpot-latest-issue | bccon-kii-prerk-khaaniyaan | baal-khaanii | चींटी और टिड्डे की कहानी 

यह भी पढ़ें:-

Kids Motivational Story: आलसी किसान

Motivational Story: निर्दोष को दंड

Motivational Story: सबसे कीमती मॉडल

स्वामी जी की यात्रा ने कई गांवों को बुरी आदतों से मुक्ति दिलाई

#बाल कहानी #Lotpot #Bal Kahania #Hindi Bal kahania #Lotpot latest Issue #kids motivational stories #बच्चों की प्रेरक कहानियाँ #Ant and Grasshopper #काम ही पूजा है #चींटी और टिड्डे की कहानी