Bal Kahani: बीमार राजा

एक समय की बात है, एक राजा था जो बीमार था। उसके राज्य के सभी डॉक्टरों और बाहर के राज्य के डॉक्टरों के पास उनकी बीमारी का कोई ईलाज नहीं था। डॉक्टर उन्हें ठीक नहीं कर पा रहे थे।

New Update
King with theis soldiers

बीमार राजा

Bal Kahani बीमार राजा:- एक समय की बात है, एक राजा था जो बीमार था। उसके राज्य के सभी डॉक्टरों और बाहर के राज्य के डॉक्टरों के पास उनकी बीमारी का कोई ईलाज नहीं था। डॉक्टर उन्हें ठीक नहीं कर पा रहे थे और इसी तरह वह कुछ समय तक बीमार रहे और फिर अचानक उनकी तबीयत बहुत बिगड़ गई। दवाईयों ने काम करना बंद कर दिया और डॉक्टरों ने अनुमान लगाया कि राजा सिर्फ एक महीने तक ही जीवित रहेंगे। (Fun Stories | Stories)

राजा मरना नहीं चाहता था क्योंकि अभी वह काफी जवान था। उसने राज्य के ज्योतिषी को बुलाया जिसने उन्हें बतायामैं आपको एक महिला के साथ देखता हूँ, वह महिला महारानी नहीं है। वह महिला या तो आपकी जान बचाएगी या फिर आपको मौत से वापिस लेकर आएगी।

राजा को ज्योतिष की बातों में कुछ उम्मीद दिखाई दी और उन्होंने पूछा,

वह औरत कौन है?’ (Fun Stories | Stories)

ज्योतिष ने कहा, ‘मुझे नहीं पता। उसका चेहरा साफ दिखाई नहीं दिया लेकिन वह महारानी नहीं है। लेकिन मैंने आपको ठीकठाक उस महिला के साथ रहते हुए देखा है।

क्योंकि राजा पहले से ही शादीशुदा था और उनकी पत्नी बहुत सुंदर और प्यारी थी...

King lying on bed

क्योंकि राजा पहले से ही शादीशुदा था और उनकी पत्नी बहुत सुंदर और प्यारी थी, फिर भी राजा ने कहा कि वह किसी भी ऐसी महिला के साथ शादी करने के लिए तैयार हैं जो उसकी जान बचा सकती है या फिर उसे मौत से जिंदा ला सकती है। पूरे राज्य में यह बात फैल गई।

लेकिन कोई भी राजा को जिंदा नहीं रख सका। राजा ने अपनी आखिरी सांस ली और अपनी आंखे बंद कर ली। (Fun Stories | Stories)

उनकी मृत्यु के कुछ देर बाद राजमहल में एक महिला आई और उसने राजा की मां से कहा कि वह राजा को

दोबारा ज़िंदा कर सकती है। उसने उस कमरे में जाने की इजाज़त मांगी जहां पर राजा की लाश रखी थी। उस महिला को इजाज़त दे दी गई उस दौरान महारानी मारिया राजा की अंतिम विधि की तैयारियां कर रही थी। राजमहल में सभी उदास थे। तभी इस महिला ने जाकर राजा के सिर पर अपना हाथ रखा और कुछ जादुई शब्द कहे। उसके ऐसा करते ही राजा उठ गया लेकिन उसकी याद्दाश्त जा चुकी थी। राजा ने उठते ही महिला को गले से लगाया और कुछ प्यार भरे शब्द कहे। (Fun Stories | Stories)

यह खबर पूरे राज्य में फैल गई कि राजा को उस महिला से प्यार हो गया है जिसने उन्हें ज़िंदा किया था और वह अपनी पत्नी महारानी मारिया को नहीं पहचानता। उसी दौरान उस महिला ने महारानी को उसकी सभी बातें मानने के लिए कहा और रसोई में एक गुलाम की तरह काम करने के लिए कहा। खुद उस महिला ने महारानी की पोशाक पहन ली और खुद को महारानी समझने लगी।

मारिया, स्वभाव से बहुत अच्छी थी और वह उस महिला की आभारी थी कि उसने उसके पति की जान बचाई है, इसलिए वह उस महिला की कही हुई हर बात को मानती रही। महारानी मारिया ने कोई आपत्ति नहीं जताई और चुपचाप वह उस महिला के सभी काम करती रहीं। (Fun Stories | Stories)

लेकिन राज्य के ज्योतिषी को यह सब बर्दाश्त नहीं हुआ। एक दिन जब महिला ने महारानी को ज़मीन पर पोछा  लगाने के लिए कहा तो वह राजा के पास गया और उसे वह सब बातें बताई जो उसके मरने के बाद हुई थी। पहले तो राजा को विश्वास नहीं हुआ, लेकिन धीरे धीरे उसे सब याद आने लगा। जब उसके पास मारिया आई तो राजा आखिरकार उसे पहचान गया कि वह उसकी असली रानी है। उस महिला के शब्दों को याद करते हुए राजा ने उस महिला को बुलाया जिसने उसे ज़िन्दगी दी थी और उससे कहा, मैं तुम्हारा शुक्रिया करता हूं कि तुमने मुझे नई ज़िन्दगी दी है लेकिन तुमने मेरी महारानी मारिया के साथ बहुत बुरा व्यवहार किया है, जिसके लिए तुम्हें सज़ा ज़रूर मिलेगी।’ (Fun Stories | Stories)

राजा ने उस महिला से शादी नहीं की लेकिन उसे बदले में बहुत सारा सोना और दूसरी कीमती चीज़े दी। फिर उसने उसे सौ बार बेतों से मारा और उसे अपने राज्य से बाहर निकाल दिया।

इसके बाद राजा और उसकी रानी मारिया खुशी खुशी रहने लगे। (Fun Stories | Stories)

ऐसी और कहानियाँ पढ़ें:-

आपके लिए मज़ेदार कहानी- सम्राट पेटू नंद

Fun Story: अप्रिय मित्र

Mazedaar Hindi Kahani: बर्फीली चिड़िया

Mazedaar Hindi Kahani: कीमती द्वीप

hindi-bal-kahania | bal-kahania | entertaining-kids-poem | lotpot-latest-issue | bccon-kii-mnornjk-khaaniyaan | bccon-kii-nii-nii-khaaniyaan | baal-khaanii