Moral Story: पिंजरे से आज़ाद हुई चिड़िया

एक समय की बात है, एक चिड़िया पिंजरे में बंद थी और वह अपने व्यापारी मालिक के लिए गाती थी। व्यापारी उस चिड़िया की आवाज़ का इतना कायल था कि वह दिन रात उसका गाना सुनता था और खुश होकर उसे सोने के बर्तन में पानी देता था।

New Update
parrot and man

पिंजरे से आज़ाद हुई चिड़िया

Moral Story पिंजरे से आज़ाद हुई चिड़िया:- एक समय की बात है, एक चिड़िया पिंजरे में बंद थी और वह अपने व्यापारी मालिक के लिए गाती थी। व्यापारी उस चिड़िया की आवाज़ का इतना कायल था कि वह दिन रात उसका गाना सुनता था और खुश होकर उसे सोने के बर्तन में पानी देता था। लेकिन किसी व्यापारिक दौरे पर जाने से पहले उसने चिड़िया से पूछा कि क्या उसकी कोई इच्छा है, ‘मैं उन जंगलों से जाऊंगा जहां पर तुम्हारा जन्म हुआ था, मैं तुम्हारे पुराने पक्षी साथियों के रास्ते से गुज़र कर जाऊंगा। मैं उनके लिए क्या संदेश लेकर जाऊं?’ (Moral Stories | Stories)

चिड़िया ने बोला, ‘उन्हें कहना कि मैं पिंजरे में बंद होकर उदास रहती हूं और अपनी कैद का गाना गाती रहती हूं। मेरा दिल दिन रात दुख से भरा हुआ होता है। मुझे उम्मीद है कि यह ज़्यादा दिनों तक नहीं रहेगा क्योंकि मैं अपने दोस्तों से दोबारा मिलूंगी और आज़ाद पंछी की तरह पेड़ों पर उड़ सकूंगी। मेरे लिए प्यारे जंगल से संदेश ज़रूर लाना, उससे मेरा दिल थोड़ा हल्का होगा। मैं अपने प्रेमी के साथ उड़ने के लिए बेताब हूं ताकि मैं अपने पर हिला सकूं। तब तक मेरे लिए कोई खुशी की बात नहीं है और मुझे मेरी ज़िंदगी की खुशनुमा चीज़ों से दूर किया गया है।’ (Moral Stories | Stories)

व्यापारी अपने गधे पर बैठकर घने जंगल से सफर करता हुआ गया। उसने कई चिड़ियों की आवाज़...

व्यापारी अपने गधे पर बैठकर घने जंगल से सफर करता हुआ गया। उसने कई चिड़ियों की आवाज़ जंगल में सुनी। जब व्यापारी जंगल में पहुंचा जहां से उसकी चिड़िया आई थी, वह रुका और उसने पीछे देखा और कहा, ‘चिड़ियों! तुम सभी के लिए मेरी कैद की हुई सुंदर चिड़िया का पैगाम लाया हूं। उसने तुम सभी के लिए प्यार भेजा है और उसने अपनी फरियाद तुम तक पहुंचाने के लिए मुझे कहा है। उसने तुमसे जवाब मांगा है ताकि उसका दिल हल्का हो सके। मेरा उसके प्रति प्यार उसे चार दिवारी में रहने के लिए मजबूर करता है। वह अपने प्रेमी से मिलना चाहती है और उसके साथ हवा में खुले दिल के साथ गाना चाहती है लेकिन मैं उसे जाने नहीं दे सकता क्योंकि फिर मैं उसके सुंदर गाने सुन नहीं पाऊंगा।

सभी चिड़ियों ने व्यापारी की बातें ध्यान से सुनी। अचानक एक चिड़िया चिल्लाई और पेड़ की शाखा से नीचे ज़मीन पर गिर गई। व्यापारी जहां पर खड़ा था वह वहीं पर खड़ा रह गया। वह पेड़ से गिरती चिड़िया को मरा हुआ देख भौचक्का रह गया। (Moral Stories | Stories)

व्यापारी अपने शहर के सफर पर निकल गया और उसने अपने व्यापार का काम पूरा किया। आखिरकार वह घर वापिस आया। उसे नहीं पता था कि वह चिड़िया से क्या बोले जब चिड़िया ने उससे पूछा कि वह उसके लिए क्या संदेश लाया है। वह चिड़िया के पिंजरे के आगे खड़ा हो गया और उसने कहा, ‘मैं कुछ नहीं लाया और मैं तुम्हें बता नहीं पाऊंगा।

चिड़िया रोने लगी, ‘मुझे एक बार तो बताओ कि क्या हुआ?’ (Moral Stories | Stories)

व्यापारी ने कहा, ‘मुझे नहीं पता कि क्या हुआ। मैंने तुम्हारा संदेश उन्हें दिया और तभी उनमें से एक चिड़िया पेड़ से नीचे गिर कर मर गई। अचानक ही व्यापारी की चिड़िया चिल्लाई और उसने अपना सिर पिंजरे के निचले हिस्से में मारा। व्यापारी डर गया और वह दुख में रोने लगा।यह मैंने क्या कर दिया? अब मेरी ज़िंदगी कुछ नहीं है। मेरा चंदा और मेरा सूरज अब चली गई। मेरी अपनी चिड़िया मर गई।

उसने पिंजरे का दरवाज़ा खोला और अंदर से बड़े प्यार से अपनी चिड़िया को निकाला।अब मुझे इसे दफनाना पड़ेगा, यह बेचारी अब मर गई है।व्यापारी ने कहा

अचानक जब व्यापारी ने चिड़िया को पिंजरे से बाहर निकाला, चिड़िया उठ गई और अपने पंख मारकर  खिड़की से बाहर निकल गई और पास की एक छत पर जाकर बैठ गई। वह दोबारा व्यापारी के पास आई और उसका उपकार प्रकट करते हुए उसने व्यापारी से कहा, ‘धन्यवाद व्यापारी, आपने मेरा संदेश उन तक पहुंचाया। उस चिड़िया के जवाब ने मुझे राय दी कि कैसे मैं अपनी आज़ादी हासिल कर सकूं। मुझे सिर्फ खुद को मरा हुआ साबित करना था। मुझे अपनी आज़ादी तब मिली जब मैंने खुद को मरा हुआ साबित किया। (Moral Stories | Stories)

तो अब मैं अपने प्यार के पास जा रही हूं जो मेरा इंतज़ार कर रहा है। शुक्रिया और अलविदा मेरे मालिक, जो अब आप नहीं है। चिड़िया ने व्यापारी से कहा।

व्यापारी ने जवाब दिया, ‘मेरी चिड़िया बहुत होशियार थी उसने मुझे जाते जाते एक रहस्य बता दिया।’ (Moral Stories | Stories)

उपदेश- अगर आप अपने लोगों से बहुत प्यार करते हैं तो आपको उनके लिए कुछ भी त्याग करने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए, यहां तक कि अपनी खुद की जान भी। (Moral Stories | Stories)

लोटपोट | Kids Moral Story | Moral Stories for Kids | Lotpot Bal Kahani | Hindi Bal kahania | Lotpot latest Issue | लोटपोट कहानी

यह भी पढ़ें:- 

Moral Story: भेड़िया आया भेड़िया आया

Fun Story: होशियार लड़का

Moral Story: स्वार्थी आदमी

Moral Story: जादुई कछुआ

#Moral Stories for Kids #Kids Moral Story #Lotpot Bal Kahani #Hindi Bal kahania #Lotpot latest Issue #लोटपोट #लोटपोट कहानी #Lotpot